ब्रिटेन को फ़िलिस्तीन में अपनी भूमिका की जिम्मेदारी लेनी चाहिए

ब्रिटेन को फ़िलिस्तीन में अपनी भूमिका की जिम्मेदारी लेनी चाहिए: फ़िलिस्तीनी राजदूत, फिलिस्तीनी राजदूत हुसाम ज़ोमलॉट ने चैनल 4 न्यूज़ पर एक इंटरव्यू के दौरान ब्रिटेन से फिलिस्तीन की स्थिति की जिम्मेदारी लेने का आग्रह किया। उनका मानना ​​​​है कि 1917 बिल्फॉर घोषणा संधि और इसके परिणामों की जिम्मेदारी ब्रिटेन की है।

चैनल 4 न्यूज़ के होस्ट कृष्णन गुरु-मूर्ति द्वारा फिलिस्तीनी राजदूत हुसाम ज़ोमलॉट से पूछे जाने पर कि ब्रिटेन को संशोधन करने के लिए क्या करना चाहिए ? तो उन्होंने कहा: “मैं ब्रिटेन सरकार द्वारा स्पष्ट प्रतिबद्धता चाहता हूं, वो भी केवल शब्दों से नहीं,बल्कि काम से।

उन्होंने ने कहा कि वो कुछ चीज़ें चाहते हैं

  1. फिलिस्तीन राज्य की मान्यता – ये हमारा अधिकार और उनका दायित्व है।”
  2.  अपने कानून को लागू करें: ब्रिटेन का वह कानून, जो स्पष्ट रूप से ये निर्धारित करता है कि मानव अधिकारों का उल्लंघन करने वाले देश को हथियार निर्यात करना अवैध है । आपके कानून के तहत अर्थात अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत इजराइल पर तुरंत शस्त्र प्रतिबंध लगाया जाए।”
  3.  बाहर से आकर बसे लोगो के उत्पादों का आयात न करें: यह अवैध है और यू.के के कानून में आप इसे अवैध बताते हैं।”

उन्होंने ब्रिटेन से आग्रह किया कि अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (आईसीसी) अपने कार्यों के लिए इस्राईल को जिम्मेदार ठहराए तथा अंतर्राष्ट्रीय संगठन के द्वारा फिलिस्तीन का समर्थन करने और वहाँ होने वाली आपराधिक हिंसा को रोकने का भी आह्वान करे ।

अपनी बात पर ज़ोर डालते हुए उन्होंने कहा “हम अंतरराष्ट्रीय कानून का पूर्ण प्रवर्तन चाहते हैं।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles