रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस्राइल से मांगी माफी

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस्राइल से मांगी माफी

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यहूदियों पर विदेश मंत्री के बयान के लिए इस्राइल से माफी मांगी है।
रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की का हवाला देते हुए कहा था कि हिटलर की रगों में भी यहूदी खून था।

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा था कि समझदार यहूदी कहते हैं कि यहूदी जो सेमिटिक यहूदियों के खिलाफ सबसे ज्यादा भावुक खुद यहूदी ही होते हैं।

हालांकि, अब राष्ट्रपति पुतिन ने यहूदियों पर विदेश मंत्री के बयान के लिए इस्राइल से माफी मांग ली है।
दूसरी ओर, इस्राइल ने भी रूसी राष्ट्रपति की टिप्पणी के लिए माफ़ी मांग ली है।

क्रेमलिन और बैनेट के कार्यालय के अनुसार, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और इस्राइल के प्रधान मंत्री नफ्ताली बैनेट ने यूक्रेन-रूस के दरमियान चल रहे युद्ध के बारे में टेलीफोन पर बातचीत की।

ये बात चीत होलोकास्ट के बारे में चल रही रूसी विदेश मंत्री के एक विवादास्पद बयान के बाद हुई।
रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने यूक्रेन में युद्ध पर एक बयान देते हुए यूक्रेनी राष्ट्रपति व्लादिमीर ज़ेलेंस्की की तुलना जर्मन नाजी तानाशाह हिटलर से किया था।

साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि “हिटलर की रगों में यहूदी खून दौड़ रहा था।” उनके इस बयान से काफी कूटनीतिक विवाद हुआ था।

इस्राइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बैनेट के कार्यालय से जारी बयान में कहा गया है कि “प्रधान मंत्री ने लावरोव की टिप्पणी के लिए राष्ट्रपति पुतिन की माफी को स्वीकार कर लिया है और उनसे यहूदी लोगों और प्रलय के प्रति अपने दृष्टिकोण को स्पष्ट करने के लिए धन्यवाद कहा है।

दूसरी तरफ बैनेट और पुतिन के बीच होने वाली बात चीत के हवाले से क्रेमलिन के द्वारा लगाए गए आरोपों पर न सीधे कोई बात हुई है और न कोई माफ़ी के बारे में बात हुई है।

सूत्रों के अनुसार, पुतिन ने बैनेट को बताया है कि रूस अभी भी यूक्रेन के बंदरगाह शहर मारियुपोल में घिरे स्टील प्लांट से नागरिकों को निकालने की अनुमति देने के लिए तैयार है। हालांकि, बयान में कहा गया है कि दोनों नेताओं ने प्रलय की “ऐतिहासिक यादों” पर चर्चा की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles