बाइडेन अगले महीने सऊदी अरब के लिए होंगे रवाना

बाइडेन अगले महीने सऊदी अरब के लिए होंगे रवाना

अमेरिकन समाचार पत्र वॉल स्ट्रीट जर्नल ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि इस देश के राष्ट्रपति जो बाइडेन जुलाई में सऊदी अरब और इस्राइल का दौरा करेंगे।
द वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार व्हाइट हाउस सोमवार को आधिकारिक तौर पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की सऊदी अरब यात्रा की घोषणा करेगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाइडेन पहले जुलाई में रियाद जाने वाले थे। हालांकि, जो बाइडेन ने कल कहा था कि उन्होंने अभी तक कोई फैसला नहीं किया है।
यह पूछे जाने पर कि क्या बाइडेन की रियाद यात्रा पर निर्णय लिया गया है? व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं किया गया है।

एक अमेरिकी अधिकारी ने वॉल स्ट्रीट जर्नल को बताया कि राष्ट्रपति अपने क्षेत्रीय दौरे के तहत जुलाई में रियाद की यात्रा करेंगे। वह इस्राइल की भी यात्रा करेंगे।
रिपोर्ट के मुताबिक, संभावना है कि संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन रियाद में सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात करेंगे।

व्हाइट हाउस ने पहले कहा है कि बाइडेन को लगता है कि सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस तुर्की में 2018 में वाशिंगटन पोस्ट में सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या में उनकी भूमिका के कारण “घृणित” हैं इसलिए बाइडेन का सऊदी अरब की यात्रा का कोई इरादा नहीं है।

लेकिन यूक्रेन में चल रहे सैन्य संघर्ष और तेल बाजार में चल रही उथल-पुथल के साथ-साथ पश्चिमी देशों, विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में ईंधन की बढ़ती कीमतों के बाद वाशिंगटन, सऊदी अरब के साथ अपने संबंधों को मजबूत करना चाहता है।

बाइडेन की रियाद की यात्रा करने के फैसले की व्यापक रूप से आलोचना होने की संभावना है। कुछ आलोचकों का कहना है कि अमेरिकन राष्ट्रपति जो बाइडेन की सऊदी अरब यात्रा इस देश के खराब मानवाधिकार रिकार्ड की अनदेखी करना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles