दक्षिण कोरिया और सऊदी अरब हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था के लिए साथ आए

दक्षिण कोरिया और सऊदी अरब हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था के लिए साथ आए दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने मंगलवार को सऊदी अरब के शासक क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ वार्ता की और हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था को लेकर क्षेत्रों में साथ में काम करने पर सहमति जताई।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय से जारी होने वाले बयान का हवाला देते हुए योनहाप न्यूज़ एजेंसी ने बताया कि रियाद में अल-यामामा नामी महल में बातचीत के आयोजन के बाद, दोनों देशों ने हाइड्रोजन विकसित करने के प्रारम्भिक दौरों पर संयुक्त रूप से हस्ताक्षर किए हैं।

इस सौदे के बाद दक्षिण कोरिया सऊदी अरब से कार्बन, न्यूट्रल हाइड्रोजन और अमोनिया की आपूर्ति कर सकता है, बयान के मुताबिक़ इस सौदे के बदले, सियोल रियाद को हाइड्रोजन से चलने वाली कारों और हाइड्रोजन ईंधन स्टेशनों को संचालित करने में मदद कर सकता है।

बातचीत के दौरान मून ने तेल पर अरब राष्ट्र की निर्भरता को कम करने और अपने सार्वजनिक सेवा क्षेत्र को विकसित करने की सऊदी अरब की विजन 2030 नीति पर ध्यान दिया। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि दोनों देशों ने निर्माण, बुनियादी ढांचे और ऊर्जा से परे हाइड्रोजन, रक्षा, बौद्धिक संपदा और चिकित्सा जैसे क्षेत्रों में आपसी सहयोग का विस्तार किया।

सऊदी अरब मध्य पूर्व में दक्षिण कोरिया का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है, जो राज्य दक्षिण कोरिया को कच्चे तेल का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता भी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles