तालिबान ने अफगानिस्तान में सभी स्वीडिश गतिविधियों को रोक दिया

तालिबान ने अफगानिस्तान में सभी स्वीडिश गतिविधियों को रोक दिया

तालिबान प्रशासन के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने एक बयान में कहा, ”पवित्र क़ुरआन के अपमान की अनुमति देने और मुसलमानों की धार्मिकता का अपमान करने के बाद, अफगानिस्तान के इस्लामी अमारात ने अफगानिस्तान में सभी स्वीडिश गतिविधियों को रोकने का आदेश दिया है।

2021 में अफगानिस्तान पर कब्ज़ा करने के बाद से स्वीडन का वहां कोई दूतावास नहीं है। तालिबान के इस आदेश से अफगानिस्तान में कल्याण और राहत गतिविधियों में शामिल स्वीडिश गैर-सरकारी संगठन स्वीडिश कमेटी फॉर अफगानिस्तान पर असर पड़ेगा। इस संगठन से जुड़े हजारों सहायता कर्मी देशभर में स्वास्थ्य, शिक्षा और ग्रामीण विकास के क्षेत्र में काम करते हैं।

अफगानिस्तान के लिए स्वीडिश समिति ने तालिबान के आदेश पर तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की। अफगानिस्तान के लिए स्वीडिश समिति काबुल के मुख्य दानदाताओं में से एक है और 40 वर्षों से अधिक समय से देश में है। तालिबान प्रशासन ने यह भी स्पष्ट नहीं किया है कि उसका आदेश किन संगठनों पर लागू होगा।

अफ़ग़ानिस्तान में विदेशी सहायता गतिविधियाँ पहले ही बुरी तरह प्रभावित हो चुकी हैं। तालिबान ने अफगान नागरिकों, विशेषकर महिलाओं के संयुक्त राष्ट्र सहित कई देशों के कल्याण संगठनों के लिए काम करने पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिसके कारण सहायता गतिविधियों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कई दानदाता अफगानिस्तान को वित्तीय सहायता देने से पीछे हट रहे हैं।

क़ुरआन के पन्ने जलाने पर तालिबान की प्रतिक्रिया

पिछले महीने स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में जामा मस्जिद के बाहर एक इराकी शरणार्थी द्वारा मुसलमानों की पवित्र किताब क़ुरआन के पन्नों में आग लगाने की घटना पर तालिबान ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी। तालिबान सरकार ने कुरान के पन्नों को जलाने की अनुमति देने के स्वीडिश अधिकारियों के फैसले को “महान धर्म का अपमान करने का प्रयास” बताया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles