जुलूस के दौरान शिया समुदाय पर सुरक्षाबलों ने किया हमला

जुलूस के दौरान शिया समुदाय पर सुरक्षाबलों ने किया हमला

नाइजीरिया: ईरानी न्यूज़ एजेन्सी के अनुसार सोमवार को मुहर्रम के आशूर के दिन नाइजीरियाई सुरक्षा बलों ने इस नाइजीरिया के ज़ारिया नगर पर शिया अज़ादारों के जुलूस पर हमला किया है। बताया जा रहा है कि इस हमले में लगभग 7 लोग शहीद हुए हैं। शहीद होने वालों में नाइजीरिया के वरिष्ठ धर्मगुरू शेख ज़कज़की के भतीजे भी शामिल हैं।
नाइजीरियाई सुरक्षाबलों द्वारा मातमी जुलूस पर किये गए इस हमले में 7 लोगों कि मृत्यु के अलावा लगभग 50 लोग घायल हुए हैं।

सूत्रों के अनुसार वहां के स्थानीय लोगों ने सुरक्षाबलों द्वारा किये गए इस हमले की निंदा की गयी है। नाइजीरिया के शहीद फाउंडेशन के प्रमुख काश्वा ने बताया है कि मुहर्रम की दसवीं तारिख (आशूरा) को निकाले जाने वाले जुलूस पर सुरक्षाबलों ने हमला किया है जबकि जुलूस शांति पूर्वक ढंग से निकाला जा रहा था।

ग़ौरतलब बात है कि नाइजीरिया में सुरक्षाबलों ने मातमी जुलूस पर उस समय हमला किया था कि जब जुलूस में भाग लेने वाले किसी भी तरह की हिंसा या उकसावे वाली कार्यवाही नहीं कर रहे थे। जुलूस में शामिल सभी लोग बहुत ही शांति से इमाम हुसैन की शहादत के अवसर पर एक जुलूस लेकर जा रहे थे।

हालांकि नाइजीरिया के सुरक्षाबल उस सशस्त्र आक्रमणकारियों के विरुद्ध कोई कार्यवाही नहीं करती जो आए दिन इस देश में आम नागरिकों की हत्याएं करते हैं और उनका सामान लूट लेते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नाइजीरिया में इससे पहले भी कई बार शिया मुसलमानों के अज़ादारी के जुलूसों पर हमले होते आए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles