अमेरिका के साथ संबंध फ़िलहाल सबसे निचले स्तर पर हैं: पुतिन

अमेरिका के साथ संबंध फ़िलहाल सबसे निचले स्तर पर हैं: पुतिन , रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अगले सप्ताह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ अपनी बैठक से पहले एनबीसी न्यूज के साथ एक इंटरव्यू में कहा कि “हमारे बीच एक द्विपक्षीय संबंध है जो हाल के वर्षों में बहुत हद तक बिगड़ गया है।”

पुतिन ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की “एक असाधारण तथा प्रतिभाशाली व्यक्ति” के रूप में प्रशंसा की और बिडेन के बारे में कहा कि बाइडन “मौलिक रूप से ट्रम्प से अलग” है।

रायटर्स के अनुसार मार्च में एक साक्षात्कार में बाइडन द्वारा उन्हें हत्यारा कहे जाने के बारे में पूछे जाने पर पुतिन ने कहा कि उन्होंने ऐसे दर्जनों आरोप सुने हैं। “यह सब ऐसी बाते है जिनके बारे में कम से कम मैं तो चिंता नही करता हूं।”

जब पुतिन से उन रूसी असहमत विपक्षी लोगों के बारे में पूछा गया, जिनकी मौत के लिए मास्को को दोषी ठहराया गया है, जिसमें पूर्व के.जी.बी. जासूस अलेक्जेंडर लिट्विनेंको भी शामिल हैं, जिन्हें 2006 में जहर दिया गया था। पुतिन ने इस सवाल को यह कहते हुए अनदेखा कर दिया कि उस सिलसिले में दोषी पाए गए लोग जेल में हैं। .

बताते चले कि बुधवार को जिनेवा में पुतिन और बाइडन की मुलाकात होगी। व्हाइट हाउस ने कहा है कि बाइडेन रूस से होने वाले रैनसमवेयर हमलों, यूक्रेन के खिलाफ मास्को की आक्रामकता,असहमत लोगो को जेल भेजने तथा अन्य मुद्दों पर बात करेंगे। जबकि पुतिन रैनसमवेयर के हमलों का पूरी तरह इनकार करते है।

इस सप्ताह यूरोप की आठ दिवसीय यात्रा की शुरुआत में बिडेन ने कहा: “हम रूस के साथ किसी तरह का कोई संघर्ष नहीं रखते हैं।” “हम एक स्थिर और उम्मीदबख्श संबंध चाहते हैं … लेकिन एक बात मैं स्पष्ट कर देता हूँ कि यदि रूसी सरकार हानिकारक गतिविधियों में संलग्न है तो संयुक्त राज्य भी मजबूत और सार्थक तरीके से जवाब देगा।”

रूस की सहायता से ईरान एक उनन्त उपग्रह की आपूर्ति करने की तैयारी कर रहा है जो इसे मध्य पूर्व में संभावित सैन्य लक्ष्यों को ट्रैक करने में सक्षम बनाने की वाशिंगटन पोस्ट की खबर को भी पुतिन ने यह कहते हुए इनकार कर दिया कि “यह सिर्फ फर्जी खबर है। कम से कम, मैं इस तरह की चीजों के बारे में कुछ नहीं जानता।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles