एनआरए ने न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल पर दायर मुक़दमे को वापस लिया

एनआरए ने न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल पर दायर मुक़दमे को वापस लिया, नेशनल राइफल एसोसिएशन ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स के मैनहट्टन राज्य की अदालत में दायर मुक़दमे को वापस ले लिया है।

रायटर्स के अनुसार नेशनल राइफल एसोसिएशन ने शुक्रवार को कहा कि वह न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स पर दायर मुक़दमे को वापस लेने के बाद मैनहट्टन राज्य की अदालत में हर तरह का बचाव करेगी, और उसके प्रयासों को अवरुद्ध करने के लिए अपना मुकदमा वापस ले लिया है।

बताते चले कि न्यूयॉर्क में 1871 में स्थापित, एनआरए ने उस दिन राज्य की राजधानी अल्बानी में जेम्स पर मुकदमा दायर किया था, जिस दिन अटॉर्नी जनरल ने उस पर मुकदमा किया था।

11 मई को एक संघीय न्यायाधीश द्वारा नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ अमेरिका के जनवरी दिवालियापन मामले को खारिज करने के बाद एनआरए ने यह कदम उठाया, जिसे उन्होंने जेम्स के नियामक निरीक्षण से बचने और “अनुचित मुकदमेबाजी लाभ” हासिल करने के लिए एक अनुचित प्रयास कहा।

12 दिनों के परीक्षण के बाद दिवालियापन के मामले को खारिज करते हुए, डलास में अमेरिकी दिवालियापन न्यायाधीश हार्लिन हेल ने लापियरे को अपने निदेशक मंडल को बताए बिना इसे व्यवस्थित करने के लिए दोषी ठहराया। हेल ​​ने यह भी चेतावनी दी कि एक और दिवालियापन दाखिल करने के परिणामस्वरूप एनआरए चलाने के लिए एक बाहरी समिति और संरक्षक की नियुक्ति हो सकती है।

जेम्स ने पिछले अगस्त में एनआरए पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाकर मुकदमा दायर किया। जिसमें तीन दशकों से इसके नेता तथा मुख्य कार्यकारी वेन लापियरे जैसे अधिकारियों पर लाखों डॉलर की हेरा-फेरी का आरोप तथा लापियरे को हटाने की भी मांग शामिल रही है। जेम्स ने एक बयान में कहा, “वेन लापियरे और उनके साथियों ने व्यक्तिगत लाभ और एक शानदार जीवन शैली के लिए एनआरए को इस्तेमाल किया।” “पारदर्शिता और जवाबदेही के लिए हमारी लड़ाई जारी रहेगी क्योंकि कोई भी कानून से ऊपर नहीं है।”

एनआरए के वकील विलियम ब्रेवर ने एक बयान में कहा, “अल्बानी मामले को छोड़ने से यह सुनिश्चित होगा कि एनआरए के दावों की खोज और उसके सदस्यों के अधिकारों की पूर्ण पुष्टि के लिए तुरंत आगे बढ़ें।”

ग़ौर तलब है कि अमेरिकी कांग्रेस में डेमोक्रेटिक समर्थित बंदूक नियंत्रण उपायों को विफल करने और बंदूक अधिकारों को एक प्रमुख रिपब्लिकन पार्टी नीति उद्देश्य बनाने में एनआरए की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles