अफ़ग़ानिस्तान में विद्रोही संगठन का पंजशीर में 600 तालिबानी लड़ाके मारने का बड़ा दावा

अफ़ग़ानिस्तान में विद्रोही संगठन का पंजशीर में 600 तालिबानी लड़ाके मारने का बड़ा दावा अफ़ग़ानिस्तान की राजधानी काबुल के उत्तरी इलाक़े में स्थित पंजशीर घाटी में तालिबानी लड़ाकों और विद्रोही संगठन के बीच लगातार ख़ूनी संघर्ष चल रहा है, अभी विद्रोही संगठन की तरफ़ से दावा किया जा रहा है कि उसने तालिबान के लगभग 600 लड़ाकों को मार दिया है, और साथ ही 1000 लड़ाकों को गिरफ़्तार कर लिया है।

स्पुतनिक न्यूज़ के अनुसार यह दावा करने वाले विरोधी संगठन के प्रवक्ता फहीम दश्ती ने ट्वीट के माध्यम से जानकारी दी, आपकी जानकारी के लिए यह बता दें कि यहां पर पिछले कई दिनों से संघर्ष जारी है, बीते शनिवार को इस जगह पर कब्ज़े का दावा तालिबान की ओर से सामने आया था, लेकिन बाद में यहां के विद्रोही संगठन के एक नेता अमरुल्लाह सालेह ने उस दावे को नकार दिया।

पंजशीर ही वह इकलौता इलाक़ा है जहां अभी तक तालिबान क़ब्ज़ा नहीं कर पाए हैं, पंजशीर के विद्रोही संगठन को पूर्व अफ़ग़ान गोरिल्ला कमांडर अहमद शाह मसूद के बेटे अहमद मसूद और कार्यवाहक राष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह गाइड कर रहे हैं, इससे पहले भी 1996 से 2001 के बीच जब तालिबान का पूरे अफ़ग़ानिस्तान में क़ब्ज़ा था तब भी तालिबान इस घाटी पर क़ब्ज़ा नहीं कर पाया था।

हालांकि दोनों संगठन पंजशीर में कब्ज़े का दावा कर रहे हैं लेकिन अभी तक दोनों ही संगठन इस बात को साबित करने के लिए सबूत नहीं जुटा पाए हैं।

इंटरनेशनल न्यूज़ चैनल अल-जज़ीरा ने बताया कि तालिबान के एक अधिकारी ने जानकारी दी कि पंजशीर में संघर्ष जारी है, लेकिन राजधानी बाजारक और उस प्रांत के गवर्नर के परिसर की तरफ़ जाने रास्ते पर बारूदी सुरंगों की वजह से उनके आगे बढ़ने की स्पीड कम हो गई है, तालिबानी प्रवक्ता बिलाल करीमी ने कहा कि खिंज और उनाबा ज़िलों में क़ब्ज़ा हो चुका है, तालिबान का कहना है कि उसका 7 में से 4 ज़िलों पर क़ब्ज़ा हो चुका है।

पंजशीर में कवरेज करने वाली कुछ विदेशी न्यूज़ चैनलों ने दोनों संगठनों के संघर्ष के चलते तालिबानी लड़ाकों के मरने की तादाद 700 तक बताई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles