आज ज़ेवर एयरपोर्ट की तुलना, अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट से की जा रही है: मुख्यमंत्री योगी

आज ज़ेवर एयरपोर्ट की तुलना, अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट से की जा रही है: मुख्यमंत्री योगी 

नोएडा के ज़ेवर में इंटरनेशनल का काम तेजी से चल रहा है और 2024 में यहां से उड़ान शुरू करने की योजना है। इस बीच नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों से जोड़ने की प्लानिंग पर भी काम चल रहा है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ज़ेवर एयरपोर्ट, एयर कार्गो का बड़ा हब बनने जा रहा है। अनुमान के मुताबिक ज़ेवर एयरपोर्ट 2024-25 में 65 लाख यात्रियों (प्रतिवर्ष) को सेवायें देगा, जो कि 2042-43 तक बढ़कर 7 करोड़ प्रतिवर्ष होने की संभावना है।

बैठक में मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि हमें फरवरी 2024 में ज़ेवर एयरपोर्ट के रनवे पर ट्रायल लैंडिंग कराना होगा। इस लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए रनवे निर्माण, लाइटिंग आदि की कार्यवाही में तेजी आवश्यक है। रेलवे के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि ज़ेवर एयरपोर्ट को बेहतर कनेक्टिविटी के उद्देश्य से स्थानीय चोला से रुंधी तक लगभग 98 किलोमीटर की दूरी तक एक नई रेल लाइन पर भी विचार किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि ज़ेवर एयरपोर्ट को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, नई दिल्ली से कनेक्ट किए जाने की आवश्यकता है। इसके लिए रैपिड रेल और मेट्रो एक बेहतर विकल्प हो सकता है। भारत सरकार, एनसीआरटीसी से इस संबंध में आवश्यक सहयोग परामर्श प्राप्त करते हुए प्रस्ताव तैयार किया जाए। प्रदेश सरकार इसके लिए सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध करायेगी।

इस संबंध में रेलवे बोर्ड के स्तर पर कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। बैठक में मुख्यमंत्री ने नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरणों के अधिकारियों को भूमि उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक निर्देश दिए। साथ ही जेवर एयरपोर्ट की सुरक्षा और जन सुविधा आदि के दृष्टिगत नए थानों, फायर स्टेशन, ड्रेनेज व्यवस्था आदि सुनिश्चित कराने के निर्देश भी दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles