4,500 इस्राईलियों ने इस्राईल में स्थानांतरित होने के लिए कीव दूतावास में कराया पंजीकरण

4,500 इस्राईलियों ने इस्राईल में स्थानांतरित होने के लिए कीव दूतावास में कराया पंजीकरण रविवार की रिपोर्ट के अनुसार रूसी आक्रमण के बारे में बढ़ती चिंताओं के बीच इस्राईल के प्रधान मंत्री नफ्ताली बेनेट मंगलवार तक यूक्रेन से इस्राईलियों को अधिकतम निकालने की मांग कर रहे हैं।

इस्राईल के अधिकारियों का मानना ​​है कि यूक्रेन से इस्राईली नागरिकों को निकालने के लिए खिड़की जल्दी बंद कर दी जाएगी और अनुमान है कि बुधवार सुबह तक बंद हो सकती है। विदेश मंत्रालय ने इस्राईली टाइम्स को बताया कि करीब 4,500 इस्राईलियों ने यूक्रेन में इस्राईली दूतावास में पंजीकरण कराया है।

इस्राईली मंत्रालय का अनुमान है कि यूक्रेन में 10,000 से 15,000 इस्राईली हैं। रविवार को हिब्रू मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बाइडन सरकार ने इस्राईल को चेतावनी दी थी कि रूस कुछ दिनों में यूक्रेन पर आक्रमण कर सकता है। रूस ने यूक्रेन की सीमाओं पर एक लाख से अधिक सैनिकों को तैनात किया है।

इस्राईली एयरलाइंस ने पंजीकरण में मदद के लिए यूक्रेन के लिए अपनी उड़ानें बढ़ा दी हैं और इस्राईली एयरलाइंस एलएल बचाव उड़ानें प्रदान कर रही हैं। रक्षा सचिव बेनी गैंट्ज़ ने रविवार को कहा कि उन्होंने इस्राईली सेना को यूक्रेन से इस्राईलियों को निकालने के लिए संभावित सहायता के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया है।

सुरक्षा सूत्रों ने वाला समाचार साइट को बताया कि यह परिदृश्य अंतिम उपाय है और नागरिक एयरलाइंस निकासी प्रक्रिया में परिवहन का पसंदीदा साधन होगा। गैंट्ज़ के कार्यालय ने कहा कि कोई भी इस्राईली सैन्य सहायता स्थिति के परिदृश्य और आकलन पर निर्भर करती है। बेनेट ने कथित तौर पर सरकारी मंत्रियों को रूस के कार्यों में सार्वजनिक रूप से भाग नहीं लेने और यूक्रेन से इस्राईल की निकासी के लिए किसी भी सार्वजनिक टिप्पणी को सीमित करने का निर्देश दिया।

इस्राईली विदेश मंत्रालय ने घोषणा की है कि उसने आपातकाल की स्थिति में अपना काम फिर से शुरू कर दिया है। हालांकि दूतावास के कर्मचारियों और राजनयिकों के परिवारों को सुरक्षा के लिए निकाला जा रहा है, दूतावास खुद ही काम करना जारी रखेगा और इस्राईली अतिरिक्त कर्मचारियों के साथ देश छोड़ने के इच्छुक इस्राईलियों के लिए कांसुलर सेवाओं को बढ़ाने के लिए मजबूत किया जाएगा।

विदेश विभाग ने रविवार को यूक्रेन की यात्रा करने के लिए एक गंभीर चेतावनी जारी की यूक्रेन में वर्तमान में इस्राईलियों से जितनी जल्दी हो सके यूक्रेन छोड़ने का आग्रह किया। मंत्रालय ने कहा कि यूक्रेन की यात्रा करने की योजना बना रहे इस्राईलियों को अपनी यात्रा रद्द करनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles