फिलीपींस ने सऊदी अरब में काम करने वाले कर्मचारियों पर से प्रतिबंध हटाया

फिलीपीन सरकार ने शनिवार को सऊदी अरब में प्रवासी फिलिपिनो वर्कर्स की तैनाती पर लगा अस्थायी प्रतिबंध हटा दिया है, जिससे COVID-19 प्रोटोकॉल मुद्दों के कारण फंसे 400 से अधिक श्रमिकों के लिए रास्ता साफ हो गया है।

श्रम सचिव सिल्वेस्ट्रे बेलो ने अपने एक बयान में कहा, “आज सुबह सऊदी सरकार से आधिकारिक संचार प्राप्त होने के बाद सुनिश्चित हो गया कि विदेशी नियोक्ता और एजेंसियां ​​KSA में आने पर संस्थागत क्वारनटाइन और अन्य COVID प्रोटोकॉल की लागत सहन करेंगी,राजधानी में तैनाती का अस्थायी निलंबन इसके द्वारा हटा लिया गया है।

रायटर्स के अनुसार श्रम प्रमुख ने मामले पर ‘शीघ्रता के साथ काम करने और आश्वासन देने’ के लिए सऊदी अरब सरकार को भी धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, “मैंने फिलीपीन प्रवासी रोजगार प्रशासन को इस निर्देश को तुरंत लागू करने और हमारे सभी प्रस्थान करने वाले फिलिपिनो श्रमिकों को KSK की यात्रा की सुविधा के लिए आवश्यक मंजूरी प्रदान करने की सलाह दी है।”

“मैं मानता हूं कि निलंबन आदेश ने हमारे प्रभावित OFW के बीच संदेह और गुस्सा की भावना जाग्रत हो गई थी। उन सभी असुविधाओ और क्षणिक पीड़ा के लिए मैं फिर से एक बार क्षमा चाहता हूं लेकिन इस तरह का निर्णय लिया जाना प्रिय ओएफडब्ल्यू के सर्वोत्तम हित में था।

बताते चलें कि बेलो ने पहले एक अस्थायी प्रतिबंध लगाते हुए एक ज्ञापन जारी किया था, जिसमें “तुरंत प्रभावी और अगली सूचना तक” स्पष्टीकरण था कि राज्य में आने वाले व्यक्ति के COVID-19 परीक्षण की लागत का भुगतान कौन करेगा।

मौजूदा यात्रा नियमों के लिए आवश्यक है कि सभी अंतरराष्ट्रीय मेहमानों को आगमन के समय से शुरू होने वाले अपने खर्च पर क्वारन टाइन की सात दिनों की अवधि पूरी करनी होगी। उन्हें अपने आगमन के सातवें दिन एक पीसीआर परीक्षण भी करना होगा, और यदि परिणाम नकारात्मक है, तो उन्हें आठवें दिन जाने की अनुमति दी जाएगी।

बेलो ने अपने 27 मई के ज्ञापन में कहा कि विभाग को रिपोर्ट मिली है कि ओएफडब्ल्यू को उनके नियोक्ताओं / विदेशी भर्ती एजेंसियों द्वारा COVID-19 के लिए स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रोटोकॉल और राज्य में उनके प्रवेश पर बीमा कवरेज प्रीमियम की लागत को वहन करने की आवश्यकता है।
बेलो ने फिलीपीन मीडिया को बताया कि इस प्रक्रिया में किंगडम में फ्लिपिनो श्रमिकों की लागत लगभग 3,500 डॉलर या उनमें से कुछ के लिए लगभग एक वर्ष के वेतन के बराबर हो सकती है।

सऊदी अरब मध्य पूर्व में फिलिपिनो श्रमिकों के लिए एक प्रमुख गंतव्य है, जिनमें से लगभग दस लाख राज्य में कार्यरत हैं और 2020 में लगभग 1.8 बिलियन डॉलर घर वापस भेज रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles