हर हाल में भाईचारा कायम रखना मुसलमानों का स्वभाव: फारूक अब्दुल्ला

हर हाल में भाईचारा कायम रखना मुसलमानों का स्वभाव: फारूक अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला ने कहा है कि आज मुस्लिम राष्ट्र हर क्षेत्र में पिछड़ा क्यों है? इसका मुख्य कारण यह है कि हम अल्लाह से दूर हो गए हैं, और हमने अल्लाह को पहचानने की कोशिश नहीं की। उन्होंने लखनऊ में सहकार्ता भवन में ” इंडियन मुस्लिम फॉर सिविल राइट “अधिकार संगठन के बैनर तले कहा।

मानवाधिकार और हमारा संविधान’ शीर्षक कार्यक्रम, जिसमें मुसलमानों की समस्याओं और वर्तमान चुनौतियों पर चर्चा की गई। डॉ. फारूक अब्दुल्ला ने अपने संबोधन में कहा कि हमें निराश होने की जरूरत नहीं है, यह हमारा कर्तव्य है,कि हम अपने राष्ट्र को जगाएं। , बाकी सब अल्लाह पर छोड़ दो, वही जो चाहे कर सकता है।

आज मुश्किल समय है और यह सिर्फ हमारे लिए ही नहीं ,हिंदुओं के लिए भी है, उन्हें भी गालियां दी जा रही हैं। लेकिन हम उनकी आवाज नहीं उठाते ,हमें उनकी आवाज़ भी उठाना चाहिए, आप भी आवाज उठाएं, भारत हम सबका देश है और हम सबको मिलकर रहना सीखना होगा। हमें हर हाल में भाईचारा कायम रखना है, चाहे वह मेरा दुश्मन ही क्यों न हो, मुसलमान की यही पहचान है। उन्होंने कहा कि मुसलमानों को पहले नफरत को खत्म करना चाहिए और सभी विचार धाराओं के लोगों को एक साथ लाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि हमें भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में देश का नाम रौशन करना है। हमें शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण सफलता हासिल करनी है।उन्होंने आगे कहा कि विरोधी ताकतें मुसलमानों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेंगी लेकिन हमें कमजोर नहीं होना चाहिए। हमें एक-दूसरे को मजबूत करना है और एकजुट रहना है, भले ही हम पर जुल्म हो, हमें निराश नहीं होना चाहिए, बस अल्लाह से उम्मीद रखनी चाहिए।

डॉ. फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि जब हम सरकार से मांगेंगे, तो हमें सरकार के सामने झुकना भी होगा। हमें एक ही अल्लाह के आगे झुकना है, लेकिन आज हम हर द्वार पर झुकते हैं। पहले खुद को ऊपर उठाएं फिर देश को ऊपर उठाएं। डॉ फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि 1947 में कश्मीर में मुसलमानों की शिक्षा दर शून्य थी लेकिन मेरे पिता ने इस पर काम किया. आज स्थिति यह है कि पहाड़ पर भी जाओगे तो वहां डॉक्टर, इंजीनियर मिल जाएंगे।

एक व्यक्ति ने मेरे पिता को पांच लाख दिए, उन्होंने घोषणा की कि मैं उनके लिए एक अस्पताल बनवा दूंगा। एक सिख ने उसके लिए जमीन दी। आज यहां शेर कश्मीर नाम का एक चिकित्सा संस्थान है, जहां रोजाना हजारों मरीजों का इलाज होता है और नए डॉक्टरों को प्रशिक्षण दिया जाता है। समारोह में पूर्व राज्यपाल अजीज कुरैशी, पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद, पूर्व डिप्टी स्पीकर के रहमान, पूर्व सांसद मोहम्मद अदीब, पूर्व सदस्य पालिमान अजीज पाशा और देश की कई प्रमुख हस्तियों ने भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles