राहुल गाँधी ने लक्षद्वीप मुद्दे को लेकर सरकार पर निशाना साधा

राहुल गाँधी ने लक्षद्वीप मुद्दे को लेकर सरकार पर निशाना साधा,कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्रशासित प्रदेश लक्षद्वीप में नए नियमन के मसौदे को लेकर बुधवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि सागर में स्थित भारत के इस ‘आभूषण’ को नष्ट किया जा रहा है।

राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा “लक्षद्वीप समुद्र में भारत का गहना है। सत्ता में बैठे अज्ञानी कट्टरपंथी इसे नष्ट कर रहे हैं। मैं लक्षद्वीप के लोगों के साथ खड़ा हूं।”

भारतीय न्यूज़ एजेंसी एएनआई के अनुसार पहले ये पद भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के अधिकारियों के पास हुआ करता था। केरल के वन मंत्री एके ससींद्रन ने बुधवार को कहा कि राज्य सरकार कानून के दायरे में लक्षद्वीप के लोगों के हितों की रक्षा के लिए इस तरह से सभी आवश्यक कदम उठाना चाहती है, जिससे लोकतंत्र की गरिमा को ठेस न पहुंचे।

उन्होंने आगे कहा कि मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने केंद्र को राज्य के लोगों की भावनाओं से अवगत कराया है जो द्वीपों के लोगों के साथ खड़े हैं। मुख्यमंत्री ने इस मुद्दे पर केरल के लोगों की सोच और भावनाओं से केंद्र सरकार को अवगत कराया। केरल की जनता और राज्य सरकार लक्षद्वीप के लोगों के साथ हैं। राज्य सरकार उनके हितों की रक्षा के लिए सभी आवश्यक कदम उठाना चाहती है। कानून के दायरे में और इस तरह से जो लोकतंत्र की गरिमा को कम नहीं करता है,

केरल में विपक्ष के नेता (एलओपी) वीडी सतीसन ने मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर लक्षद्वीप के नवनियुक्त प्रशासक प्रफुल्ल पटेल को तुरंत वापस बुलाने की मांग की क्योंकि द्वीप के लोगों को उनके अलोकतांत्रिक उपायों के अधीन किया जा रहा है।

सतीसन ने पत्र में लिखा, “द्वीप में नए प्रशासक की नियुक्ति के बाद, आईएएस अधिकारियों के पद पर परंपरा को तोड़ते हुए, लक्षद्वीप के लोगों को कई अलोकतांत्रिक उपायों के अधीन किया जा रहा है, जिसके खिलाफ द्वीप में भारी आक्रोश बढ़ रहा है।” .

“नए प्रशासक ने लोगों के एकमात्र प्रतिनिधि निकाय जिला पंचायत की शक्तियों में हस्तक्षेप किया है। एक द्वीप में जहां नियमों का मामूली उल्लंघन होता है, प्रशासक ने गुंडा अधिनियम लागू किया है जो हमें लगता है कि लोगों की आवाज को दबाने के लिए है। ,
भाजपा नेता ने कहा: उन्होंने पत्र में ये भी उल्लेख किया कि COVID-19 महामारी के गलत संचालन के परिणामस्वरूप द्वीप में स्वास्थ्य संकट भी पैदा हो गया है।

पत्र में कहा गया है कि इस तरह की हरकतें द्वीप के लोगों को भड़का रही हैं और उनकी धार्मिक भावनाओं से द्वीप की शांति और शांति को भारी नुकसान होगा।

कांग्रेस ने सोमवार को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को पत्र लिखकर आरोप लगाया था कि लक्षद्वीप के वर्तमान प्रशासक प्रफुल्ल पटेल ने “सत्तावादी कदम” उठाए हैं और उन्हें वापस बुलाने की मांग की है।

राष्ट्रपति को लिखे एक पत्र में, कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि लक्षद्वीप के लोगों में आशंका है और परिणामी व्यापक विरोध “वर्तमान प्रशासक प्रफुल्ल पटेल द्वारा उठाए गए सत्तावादी उपायों के कारण” है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles