जॉर्ज फ्लॉयड के परिवार ने बाइडन से की मुलाक़ात, किया पुलिस सुधार का मुतालिबा

जॉर्ज फ्लॉयड के परिवार ने बाइडन से की मुलाक़ात किया पुलिस सुधार का मुतालिबा, जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के एक साल बाद अमेरिकी नस्लीय अन्याय पर एक राष्ट्रीय प्रतिवाद हुआ, उनके रिश्तेदारों ने उनकी मृत्यु की वर्षगांठ पर मंगलवार को व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ मुलाकात की और कैपिटल हिल पर सांसदों के साथ अपने प्रियजन के नाम पर पुलिस सुधार कानून पारित करने और कानून द्वारा अल्पसंख्यकों के उचित उपचार को सुनिश्चित बनाने का आग्रह किया।

फ्लॉयड, एक 46 वर्षीय अश्वेत व्यक्ति था। एक सफेद पुलिस अधिकारी ने उसके हाथों में हथकड़ी बांधकर, उसकी गर्दन अपने घुटने के नीचे दबा कर मिनियापोलिस की गली में बर्बरता से मार दिया था। जिसके बाद फ्लॉयड अमेरिकी आपराधिक न्याय प्रणाली में पुलिस की बर्बरता और पूर्वाग्रह के खिलाफ राष्ट्रीय आंदोलन का चेहरा बन गया। मरते हुए उसके आखिरी शब्द, “मैं सांस नहीं ले सकता,” सड़क पर प्रदर्शनों में एक नारे के रूप में गूँज रहे थे, जिसने न केवल संयुक्त राज्य अमेरिका बल्कि पूरी दुनिया को ही अपनी ओर आकर्षित किया था।

रायटर्स के अनुसार सोमवार को पहली बार फ़्लॉइड के परिवार को व्हाइट हाउस में आमंत्रित किया गया, जहाँ पर जनवरी से डेमोक्रेटिक प्रशासन लागू है। फ्लॉयड की बेटी, गियाना और दो अन्य भाइयों ने हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी और अन्य सांसदों से पहले भी मुलाकात की थी, जिन्होंने कानून को पारित करने का वादा किया था।

फ़्लॉइड के भाई फिलोनिस ने कहा यदि आप (राष्ट्रीय) पक्षी की रक्षा के लिए संघीय कानून बना सकते हैं, जो कि गंजा ईगल है, तो आप काले रंग के लोगों की रक्षा के लिए भी संघीय कानून बना सकते हैं।” बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने परिवार के अन्य सदस्यों के साथ भी मुलाकात की। उन्होंने बाइडन को सपोर्टिव बताते हुए “एक सच्चा आदमी” बताया। फ़्लॉइड के भतीजे ब्रैंडन विलियम्स ने कहा, “उन्होंने हमें बताया कि वह बिल को पारित करने का समर्थन करते हैं, लेकिन वह यह सुनिश्चित कर लेना चाहते हैं कि यह सही बिल है और बिल्कुल भी जल्दबाजी में पारित नही किया गया है।” बाइडन ने संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने बिल पर वार्ताकारों से बात की थी और उन्हें “उम्मीद है कि स्मृति दिवस के कुछ समय बाद हम एक समझौता करेंगे।”

व्हाइट हाउस द्वारा जारी एक बयान में बिडेन ने कहा, “हमें कार्रवाई करनी होगी। नस्लवाद की लड़ाई अमेरिकी आदर्श के लिए धब्बा है और कठोर वास्तविकता यह है कि नस्लवाद ने लंबे समय से हमे एक दूसरे से अलग कर दिया है जबकि हम सभी समान हैं।”

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की राजनीतिक बयानबाजी के लिए व्यापक रूप से आलोचना भी की गई , जिसे फ्लॉयड की मौत के बाद बढ़े हुए नस्लीय तनाव के रूप में देखा गया था।

मार्च में, डेमोक्रेटिक-बहुमत हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स ने एक बिल पारित किया, जिसे जॉर्ज फ्लॉयड जस्टिस इन पुलिसिंग एक्ट करार दिया, जिसने “कुछ घण्टे की गिरफ्तारी” जैसी विवादास्पद पुलिस रणनीति पर प्रतिबंध तथा व्यक्तिगत पुलिस अधिकारियों पर गैरकानूनी आचरण के लिए मुकदमा करना आसान बना दिया।

प्रमुख रिपब्लिकन वार्ताकार सांसद टिम स्कॉट ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा कि विवाद का एक मुख्य बिंदु एक कानूनी सिद्धांत है जो कुछ परिस्थितियों में व्यक्तिगत पुलिस अधिकारियों को मुकदमों से बचाता है। रिपब्लिकन इस तरह की प्रतिरक्षा को वापस लाने वाले बिल में प्रावधानों का विरोध करते हैं, जबकि कई उदार डेमोक्रेट कहते हैं कि वे केवल उस बिल का समर्थन करेंगे जिसने इसे समाप्त कर दिया। “हमें अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है, लेकिन इस पर कार्य होना शुरू हो गया है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles