यह भारत जोड़ो यात्रा है या गठबंधन तोड़ो? सावरकर पर राहुल के बयान से उद्धव नाराज़

यह भारत जोड़ो यात्रा है या गठबंधन तोड़ो? सावरकर पर राहुल के बयान से उद्धव नाराज़

सावरकर को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बयान से उद्धव ठाकरे का शिवसेना गुट सदमे में है। ठाकरे गुट ने राहुल के विचारों से कड़ी असहमति जताते हुए कांग्रेस से गठबंधन खत्म करने का संकेत दिया है। शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने NDTV से कहा, “उद्धव ठाकरे इस पर बयान दे सकते हैं। इससे पहले संजय रावत ने संकेत दिया था कि अगर राहुल गाँधी सावरकर पर इस तरह का बयान देंगे तो हम महा विकास अघाड़ी गठबंधन में नहीं रह सकते। यह हमारी पार्टी की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया है।

गठबंधन जारी रखने के बारे में पूछे जाने पर, सावंत ने जम्मू-कश्मीर की पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के साथ भाजपा के गठबंधन को याद दिलाया,जो अलग विचारधारा के बावजूद समान रूप से प्रतिकूल साझेदारी थी। इससे पहले शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत ने NDTV से कहा, ‘सावरकर का मुद्दा हमारे लिए महत्वपूर्ण है और हम उनकी विचारधारा में विश्वास करते हैं।’ कांग्रेस को यह मुद्दा नहीं उठाना चाहिए था।
गठबंधन का बचाव करने के प्रयास में, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि राहुल गांधी ने सावरकर को “निशाना” नहीं बनाया था, बल्कि वह एक ऐतिहासिक तथ्य बयान कर रहे थे।

जयराम रमेश ने कहा, ”मैंने आज संजय रावत से बात की है. हम असहमत होने के लिए सहमत हैं। उन्होंने इस विचार का खंडन किया कि इससे महा विकास अघाड़ी कमजोर होगी। उन्होंने इस बात से इंकार किया कि इस तरह के बयान से गठबंधन टूट जाएगा। उन्होंने कहा की राहुल गाँधी द्वारा सावरकर पर दिए गए बयान से गठबंधन को कोई ख़तरा नहीं है। शिवसेना ने 2019 के महाराष्ट्र चुनाव के बाद कांग्रेस और शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के साथ MVA गठबंधन किया था। मुख्यमंत्री पद के विवाद पर लंबे समय से सहयोगी भाजपा से नाता टूटने के बाद यह कदम उठाया गया था।

हालांकि, इस साल की शुरुआत में शिवसेना और महाराष्ट्र सरकार में काफी उथल-पुथल भी हुई थी। शिवसेना के दिग्गज नेता एकनाथ शिंदे अधिकांश विधायकों के साथ भाजपा में शामिल हो गए। इससे उद्धव ठाकरे की महावकास अघाड़ी सरकार गिर गई। बाद में एकनाथ शिंदे ने बीजेपी के समर्थन से सरकार बनाई. शिंदे मुख्यमंत्री बने और देवेंद्र फडणवीस उप मुख्यमंत्री बने।

शिवसेना और उसकी सहयोगी कांग्रेस के के बीच विचारों में अंतर पिछले हफ्ते तब सामने आया जब कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने विनायक दामोदर सावरकर की आलोचना की।राहुल गांधी ने कांग्रेस के प्रतीक महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू और वल्लभभाई पटेल की तुलना में सावरकर को कायर कहा। उद्धव ठाकरे ने राहुल की टिप्पणी पर पलटवार करते हुए उनके पिता बाल ठाकरे के हिंदुत्व की विरासत को धोखा देने के आरोपों का खंडन किया। उन्होंने कहा था कि शिवसेना गुट सावरकर के लिए “पूरा सम्मान” रखता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles