महंगाई, बेरोजगारी, चीनी घुसपैठ और अडानी समेत 9 मुद्दों पर कांग्रेस की आगामी संसद सत्र में चर्चा की मांग

महंगाई, बेरोजगारी, चीनी घुसपैठ और अडानी समेत 9 मुद्दों पर कांग्रेस की आगामी संसद सत्र में चर्चा की मांग

कांग्रेस संसदीय दल की नेता सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को पत्र लिखा है। उन्होंने देश में महंगाई, बेरोजगारी, चीनी घुसपैठ और अडानी ग्रुप को लेकर हुए खुलासे समेत 9 मुद्दों पर आगामी संसद सत्र में चर्चा की मांग की है।

जयराम रमेश ने बताया कि कांग्रेस संसदीय दल की सामरिक समूह की बैठक के बाद मंगलवार रात 8 बजे मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपने घर पर एक बैठक बुलाई। इंडिया गठबंधन के सारे जो फ्लोर लीडर्स हैं लोकसभा और राज्यसभा में, वह इस बैठक में शामिल हुए। बैठक में भी चर्चा हुई कि इस विशेष सत्र में इंडिया गठबंधन की ओर से क्या रणनीति होनी चाहिए।

बैठक में यह तय हुआ कि हम इस सत्र का बहिष्कार नहीं करेंगे। यह मौका है हमारे लिए है कि हम जनता के मुद्दों को उठाएं। हम पूरी कोशिश करेंगे कि अलग-अलग पार्टियां अपने मुद्दे को उठाएंगी। हालांकि सत्र का समय पांच दिन के लिए समिति है।

जयराम रमेश ने बताया कि आज सुबह सोनिय गांधी ने प्रधानमंत्री को एक खत भेजा है। पहली बात सोनिया गांधी जी ने जो उस खत में लिखा है, वह ये है कि यह सत्र बिना बातचीत करके बुलाया गया है। कोई मश्वरा नहीं हुआ है। किसी पार्टी से बातचीत नहीं की गई। एकतरफा फैसला लिया गया कि 18 तारीख से 5 दिन का सत्र होगा।

जब कभी विशेष सत्र होता है तो कार्यसूची पहले तय की जाती है। सरकार की ओर से जो एजेंडा है उस पर सभी पार्टियों से बातचीत करके आम सहमति बनाने की कोशिश होती है। यह पहली बार हो रहा है कि विशेष सत्र बुलाया गया है, कार्यसूची की जानकारी हमारे पास नहीं है। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है।

कांग्रेस सांसद ने बताया कि सोनिया गांधी ने पीएम मोदी के लिखे पत्र में कहा है कि हमारी ओर से 9 अहम मुद्दे हैं, जिन्हें हम लोकसभा में और राज्यसभा में विशेष सत्र के दौरान उठाना चाहते हैं, किस नियम के तहत उठाए जाएंगे उस पर बातचीत हो सकती है। प्राथमिकता बहस और चर्चा पर होनी चाहिए। सरकार और इंडिया पार्टी और अलग-अलग पार्टियों के बीच में भी इस पर बातचीत हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles