भारत जोड़ो यात्रा” जनता की आवाज सुनने की कोशिश थी: कांग्रेस

भारत जोड़ो यात्रा” जनता की आवाज सुनने की कोशिश थी: कांग्रेस

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक ट्वीट में कहा, “आज राहुल गांधी के नेतृत्व में ऐतिहासिक कन्याकुमारी से कश्मीर भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत की पहली वर्षगांठ है। श्रीपेरंबुदूर में अपने पिता को श्रद्धांजलि देने के बाद, उन्होंने विवेकानंद रॉक, तिरुवल्लुवर की प्रतिमा, कामराज स्मारक और कन्याकुमारी में गांधी मंडपम का दौरा किया।।

इसके बाद वह हिंद महासागर के किनारे कन्याकुमारी में एक बड़ी सार्वजनिक रैली को संबोधित करने के लिए गांधी मंडपम से चले और अगली सुबह के शुरुआती घंटों में यात्रा शुरू हुई।”

भारत जोड़ो यात्रा की पहली वर्षगांठ पर कांग्रेस ने गुरुवार को कहा कि यह यात्रा भारतीय राजनीति में एक बेहद परिवर्तनकारी घटना थी, जो लोगों से संबंधित विषयों पर केंद्रित थी और यह कोई लेक्चर देने वाली ‘मन की बात’ नहीं।

कांग्रेस ने यह भी कहा कि 30 जनवरी को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में यात्रा के समापन के बाद भी यात्रा अलग-अलग रूपों में जारी है। राहुल गांधी ने छात्रों, ट्रक ड्राइवरों, किसानों और खेत में काम करने वाले मजदूरों के साथ अन्य लोगों के साथ बातचीत की

भारत जोड़ो यात्रा भारतीय राजनीति में एक बेहद परिवर्तनकारी घटना थी और बढ़ती आर्थिक असमानताओं, बढ़ते सामाजिक ध्रुवीकरण और राजनीतिक अधिनायकवाद पर चोट पहुंचाने पर केंद्रित थी। यह मन की बात की तरह लेक्चर देने वाला कार्यक्रम नहीं था, बल्कि सुनिए जनता की आवाज सुनने की कोशिश थी।

जयराम रमेश “यात्रा अलग-अलग रूपों में जारी है, जैसा कि देश भर में छात्रों, ट्रक ड्राइवरों, किसानों और खेत श्रमिकों, मैकेनिकों, सब्जी व्यापारियों, एमएसएमई के साथ राहुल गांधी की मीटिंग और मणिपुर में उनकी उपस्थिति के साथ-साथ लद्दाख की उनकी विस्तारित सप्ताह भर की यात्रा से पता चलता है।

भारत जोड़ो यात्रा पिछले साल 7 सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई और 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों से होकर 75 जिलों और 76 लोकसभा क्षेत्रों से गुजरी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles