गुजरात चुनाव: नरोदा पाटिया दंगे के दोषी की बेटी को भी बीजेपी ने दिया टिकट

गुजरात चुनाव: नरोदा पाटिया दंगे के दोषी की बेटी को भी बीजेपी ने दिया टिकट

अहमदाबाद: भारतीय जनता पार्टी ने 2002 के गोधरा कांड के बाद नरोदा पाटिया नरसंहार मामले के दोषी मनोज कक्का रानी की बेटी पायल कक्कारानी को इस बार आगामी गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए अहमदाबाद की नरोदा सीट से चुनावी मैदान में उतारा है। तीस वर्षीय पायल कक्कारानी के पिता मनोज कक्कारानी नरोदा पाटिया दंगों के 16 अपराधियों में से एक हैं, जिसमें 97 मुस्लिम मारे गए थे।

पायल कक्कारानी इस बार वह सत्तारूढ़ दल द्वारा मैदान में उतारे गए सबसे कम उम्र के उम्मीदवारों में से एक हैं। वह एक एनेस्थेटिस्ट है। गुजरात उच्च न्यायालय ने 2018 के नरोदा पाटिया दंगा मामले में मनोज कक्कारानी और 15 अन्य की दोषसिद्धि को बरकरार रखा था। उम्र कैद की सजा पाए कक्कारानी फिलहाल जमानत पर बाहर हैं।

भाजपा से टिकट मिलने के बाद पायल कक्कारानी ने कहा, ‘मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटिल, मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और सभी पार्टी कार्यकर्ताओं और सदस्यों की आभारी हूं। कक्कारानी सिंधी समुदाय से ताल्लुक रखतीं हैं जो इस क्षेत्र पर हावी है।

बीजेपी ने मौजूदा विधायक बलराम थवानी को एक और मौका देने के बजाय इस बार पायल कक्कारानी को मैदान में उतारा है. क्षेत्र के कुछ भाजपा कार्यकर्ताओं ने उनकी उम्मीदवारी पर नाखुशी व्यक्त की है क्योंकि उनका मानना है कि उन्होंने एक गैर-सिंधी से शादी की है और इसलिए अब वह इस समुदाय की सदस्य नहीं हैं।

भाजपा की पूर्व मंत्री माया कोडनानी भी नरोदा पाटिया दंगा मामले में एक आरोपी थीं, लेकिन 2018 में उच्च न्यायालय ने उन्हें बरी कर दिया था। कोडनानी नरोदा सीट से 3 बार विधायक चुनी जा चुकी हैं। उन्हें 2009 में गिरफ्तार किया गया था। वह नरोदा दंगों के मामले में भी एक आरोपी है, जो गोधरा ट्रेन आग की घटना के बाद हुए 9 बड़े सांप्रदायिक दंगों में से एक है। इन मामलों की जांच विशेष जांच दल (एसआईटी) ने की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles