कांग्रेस के 39 उम्मीदवारों सूची जारी, वायनाड से लड़ेंगे राहुल

कांग्रेस के 39 उम्मीदवारों सूची जारी, वायनाड से लड़ेंगे राहुल

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव को लेकर उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में 39 कैंडिडेट्स के नाम हैं। इसमें राहुल गांधी, भूपेश बघेल, शशि थरूर सहित 39 उम्मीदवार शामिल हैं। राहुल गांधी को केरल के वायनाड से उम्मीदवार बनाया गया है।

पहली सूची जारी करते हुए कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा, ‘घोषित किए गए 39 उम्मीदवारों में से 15 उम्मीदवार सामान्य वर्ग से हैं। 24 उम्मीदवार एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक वर्ग से हैं। 12 उम्मीदवार 50 वर्ष से कम आयु के हैं, जबकि 8 उम्मीदवार 50-60 आयु वर्ग के हैं, 12 लोग 61-70 आयु वर्ग के हैं और 7 उम्मीदवार 71-76 आयु वर्ग के हैं।’

पहली लिस्ट में छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, मेघालय, सिक्किम, तेलंगाना और त्रिपुरा में उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है। पहली लिस्ट में पार्टी ने जिन बड़े नामों का ऐलान किया है उनमें राहुल गांधी वायनाड से चुनाव लड़ेंगे। शशि थरूर एक बार फिर तिरूवनंतपुरम से दावेदारी करते नजर आएंगे। उधर छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल का नाम राजनांदगांव से आया है।

घोषित किए गए 39 उम्मीदवारों में से सबसे ज़्यादा 16 उम्मीदवार केरल के लिए घोषित किए गए हैं। इसके बाद कर्नाटक के लिए 7 और छत्तीसगढ़ के लिए छह सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए गए हैं।

तेलंगाना से चार नामों की घोषणा की गई है। बाक़ी उम्मीदवार मेघालय, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा और लक्षद्वीप से हैं। अलापुझा से उतारे गए कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने यह सीट 2009 में जीती थी। कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के भाई डीके सुरेश को बेंगलुरु ग्रामीण से चुनाव मैदान में उतारा गया है।

पार्टी ने छत्तीसगढ़ के पूर्व मंत्री ताम्रध्वज साहू को महासमुंद से मैदान में उतारने का फ़ैसला किया है, जबकि ज्योत्सना महंत छत्तीसगढ़ के कोरबा से चुनाव लड़ेंगी। कांग्रेस चुनाव समिति ने गुरुवार को केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, दिल्ली और छत्तीसगढ़ सहित 10 राज्यों के 60 उम्मीदवारों के नामों को मंजूरी देने के लिए बैठक की थी।

यह पूछे जाने पर कि क्या राहुल गांधी अमेठी से भी चुनाव लड़ेंगे तो वेणुगोपाल ने कहा कि इस सूची के बारे में सीईसी ने गुरुवार को फैसला किया था। सीईसी की अगली बैठक 11 मार्च हो होगी। अगली बैठक के बाद हम सूची के बारे में बताएंगे। सूची का इंतजार करिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles