कथित शिवलिंग की कार्बन डेटिंग नहीं होगी: वाराणसी कोर्ट

कथित शिवलिंग की कार्बन डेटिंग नहीं होगी: वाराणसी कोर्ट

वाराणसी: वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में मिले ‘कथित शिवलिंग’ की कोई कार्बन डेटिंग नहीं होगी। पांच हिंदू महिलाओं ने ज्ञानवापी मस्जिद की सफाई में मिले शिवलिंग जैसे फ़व्वारे की लंबाई और चौड़ाई की वैज्ञानिक जांच की मांग की थी। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) से जांच के आदेश देने की अपील की गई थी। वाराणसी जिला न्यायाधीश डॉ अजय कृष्ण विश्वेश ने मांग को खारिज कर दिया।

सुनवाई के दौरान कुल 58 लोगों को कोर्ट रूम में घुसने दिया गया. कोर्ट के आदेश के बाद हिंदू पक्ष के वकील शिवम गौर ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि जिस स्थान पर कथित शिवलिंग मिला है, उसकी रक्षा की जानी चाहिए. इसका जिक्र करते हुए जिला अदालत ने कार्बन डेटिंग या अन्य वैज्ञानिक तरीके से जांच की मांग को खारिज कर दिया है।

याचिका दायर करने वाली महिलाओं में राखी सिंह पहले की तरह कोर्ट में मौजूद नहीं थीं.सुनवाई के दौरान अन्य चार महिलाएं सीता साहू, मंजू व्यास, रेखा पाठक और लक्ष्मी देवी मौजूद रहीं। ताजा विवाद वाराणसी के काशी विश्वनाथ परिसर में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में श्रृंगार गौरी और अन्य देवताओं की दैनिक पूजा को लेकर है।

18 अगस्त 2021 को, पांच महिलाओं ने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर मामले में अदालत का दरवाजा खटखटाया था जिसमें परिसर में मां श्रृंगार गौरी, गणेशजी, हनुमानजी और अन्य देवताओं सहित देवताओं की दैनिक पूजा की अनुमति मांगी गई थी।

फिलहाल यहां साल में सिर्फ एक बार पूजा होती है। इस मामले में ज्ञान वापी मस्जिद कमेटी ने कहा- कथित शिवलिंग के वैज्ञानिक परीक्षण की कोई जरूरत नहीं हैक्योंकि हिंदू पक्ष ने अपने मामले में ज्ञान वापी में देवताओं की प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष पूजा की मांग की है। फिर आप शिवलिंग की जांच की मांग क्यों कर रहे हैं? हिंदू पक्ष ज्ञानवापी में आयोग से सबूत मांग रहा है जबकि सिविल प्रक्रिया संहिता में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है।

समिति ने तर्क दिया था कि 16 मई 2022 को एडवोकेट कमिश्नर के सर्वेक्षण के दौरान मिले आंकड़े अस्पष्ट थे। इससे संबंधित आपत्ति का निराकरण नहीं किया गया है। 17 मई 2022 को सुप्रीम कोर्ट ने भी उस जगह को सुरक्षित रखने को कहा है जहां ये आंकड़े मिले हैं। ऐसे में वहां खुदाई करना या अलग से कुछ करना उचित नहीं होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles