वैक्सीन की कमी के कारण युवाओ का टीकाकरण बंद: केजरीवाल

वैक्सीन की कमी के कारण युवाओ का टीकाकरण बंद: केजरीवाल, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि केंद्र सरकार से कोविद-19 की वैक्सीन न मिलने और साथ ही देश में वैक्सीन की कमी के कारण दिल्ली सरकार को युवाओं का टीकाकरण बंद करना पड़ रहा है.

रिपोर्ट के अनुसार केजरीवाल ने ये ऐलान करते हुए दिल्ली के युवाओं से इसके लिए खेद भी जताया और उन्हीने कहा कि केंद्र से वैक्सीन मिलते ही दोबारा युवाओ को वैक्सीन लगवा शुरू हो जाएगी।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने केंद्र सरकार को देश में टीकों की उपलब्धता तत्काल बढ़ाने के लिए चार सुझाव दिए।

  1. केंद्र सरकार को इंडिया बायोटेक से अन्य वैक्सीन कंपनियों को फॉर्मूला देना चाहिए और उन्हें तुरंत निर्माण शुरू करने का निर्देश देना चाहिए,
  2. विदेशी वैक्सीन को भारत में इस्तेमाल करने की अनुमति देनी चाहिए
  3. राज्यों के बजाय केंद्र सरकार को विदेशी कंपनियों से वैक्सीन खरीदना चाहिए।
  4. विदेशी कंपनियों को भी भारत में वैक्सीन बनाने की अनुमति दी जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में तीन महीने ने सभी का वैक्सीनेशन करने के लिए हर महीने 80 लाख टीकों की जरूरत है लेकिन केंद्र ने दिल्ली के जून का कोटा घटाकर आठ लाख खुराक कर दिया है। अगर दिल्ली को हर महीने 8 लाख टीके मिलते हैं, तो सभी को टीका लगाने में 30 महीने लगेंगे।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना की रफ्तार धीमी हो गई है. पिछले 24 घंटे में कोरोना के सिर्फ 2200 मामले सामने आए हैं. पिछले 24 घंटों में संक्रमण दर घटकर महज 3.5 फीसदी रह गई है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि कोरोना खत्म हो गया है। अभी भी कोरोना का खतरा है। हमें कोरोना से बचाव के लिए सभी जरूरी कदम उठाने होंगे।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा युवाओं के लिए भेजे गए सभी टीके खत्म हो चुके हैं। इसीलिए आज से युवा टीकाकरण केंद्र बंद किए जा रहे हैं। कुछ टीकों की कुछ खुराकें हैं जो कुछ टीकाकरण केंद्रों पर दी जा रही हैं और वह भी शाम तक खत्म हो जाएंगी। कल से दिल्ली के सभी युवा टीकाकरण केंद्र बंद रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles