देश की आज़ादी में मुसलमानों की सबसे ज़्यादा क़ुर्बानी

देश की आज़ादी में मुसलमानों की सबसे ज़्यादा क़ुर्बानी

भारत की आजादी की कहानी और इतिहास मुसलमानों के खून से लिखा गया है। जनसंख्या की दृष्टि से अल्पसंख्यक होने के बावजूद, बड़ी संख्या में मुसलमानों ने न केवल स्वतंत्रता के संघर्ष में सक्रिय रूप से भाग लिया, बल्कि अपने प्रिय देश की स्वतंत्रता सुनिश्चित करने के लिए अपने जीवन का बलिदान भी दिया। ये शब्द किसी आम भारतीय, राजनीतिक नेता या मुस्लिम विद्वान और नेता ने नहीं, बल्कि प्रख्यात पत्रकार और लेखक स्वर्गीय खुशवंत सिंह ने कहे थे।

आपको बता दें कि दिल्ली के इंडिया गेट पर स्वतंत्रता सेनानियों के करीब 95,300 नाम लिखे गए हैं, जिनमें से 61,945 मुस्लिम सेनानियों के नाम हैं। इसका मतलब यह हुआ कि भारत की आजादी के लिए अंग्रेजों के खिलाफ आवाज़ उठाने,लड़ने और बलिदान देने वालों में से 65% मुस्लिम स्वतंत्रता सेनानी थे। स्वतंत्रता संग्राम में मुसलमानों ने सबसे ज्यादा कुर्बानी दी, लेकिन उनके बलिदानों को जानबूझकर छुपाया गया या जनता की नजरों से ओझल कर दिया गया। सच्चाई जानने और इसकी तह तक जाने के लिए भारतीय इतिहास को खंगालना होगा।

हर भारतीय को इन निर्विवाद तथ्यों से अवगत होना चाहिए और अपने बच्चों को भी देश के स्वतंत्रता आंदोलन की वास्तविकता से अवगत कराना चाहिए। स्वतंत्रता संग्राम में मुसलमानों के बलिदान के प्रति हर भारतीय को जागरूक करना हम सभी का दायित्व है। यदि हम अंग्रेजों द्वारा भारत पर नाजायज़ कब्जे और फिर उनके खिलाफ स्वतंत्रता संग्राम की शुरुआत की जांच करें, तो यह तथ्य सामने आता है कि पहला स्वतंत्रता संग्राम 1780 में हैदर अली और उनके बेटे टीपू सुल्तान द्वारा शुरू किया गया था। और पहली बार 1790 में हैदर अली और टीपू सुल्तान ने मैसूर निर्मित रॉकेटों का बड़ी सफलता के साथ प्रयोग किया। हैदर अली और उनके बहादुर बेटों ने 1780 और 1790 के दशक में ब्रिटिश आक्रमणकारियों के खिलाफ रॉकेट और तोप का प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया।

भारत में हर कोई जानता है कि झांसी की रानी ने अपने दत्तक पुत्र के लिए राज्य और शासन पाने के लिए लड़ाई लड़ी, लेकिन हम में से कितने लोग जानते हैं कि बेगम हजरत महल स्वतंत्रता के पहले युद्ध की गुमनाम नायिका थीं, जिन्होंने ब्रिटिश मुख्य आयुक्त सर हेनरी लॉरेंस को भयभीत कर दिया था। और 30 जून 1857 को चिनपोट की निर्णायक लड़ाई में अंग्रेजी सेना को उनके द्वारा अपमानजनक हार का सामना करना पड़ा था।

क्या आप जानते हैं कि भारत के प्रथम विश्व युद्ध का आयोजन और नेतृत्व किसने किया था? जवाब है मौलवी अहमदुल्ला शाह जिन्होंने देश में पहला स्वतंत्रता संग्राम आयोजित किया था। स्वतंत्रता संग्राम में बड़ी संख्या में स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने प्राणों की आहुति दी, जिनमें से 90 प्रतिशत स्वतंत्रता सेनानी मुस्लिम थे। अशफाक उल्लाह खान को ब्रिटिश राज के खिलाफ साजिश के आरोप में फांसी दी गई थी। इस प्रकार, वह ब्रिटिश सरकार के खिलाफ अपने संघर्ष के लिए फांसी दिए जाने वाले पहले स्वतंत्रता संग्राम मुजाहिद बन गए। फाँसी के वक़्त अशफाकउल्लाह खाँ मात्र 27 वर्ष के थे।

मौलाना अबुल कलाम आज़ाद भारत के स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान एक प्रमुख धार्मिक विद्वान और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के एक वरिष्ठ मुस्लिम नेता थे। शराब की दुकानों के खिलाफ महात्मा गांधी के धरना अभियान में केवल 19 लोगों ने भाग लिया, जिनमें से 10 मुस्लिम थे। बहादुर शाह जफर, अंतिम मुगल बादशाह ,भारत की आजादी के लिए बड़ी ताकत और तीव्रता के साथ लड़ने वाले पहले भारतीय थे। उनकी इसी लड़ाई से 1857 का राजद्रोह हुआ।

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने रंगून, बर्मा (म्यांमार) में बहादुर शाह जफर की समाधि का दौरा करने के बाद अपनी पुस्तक इम्प्रेशन्स में लिखा, “भले ही आपको (बहादुर शाह जफर) भारत में जमीन नहीं मिली, आपको यहां (बर्मा में) जमीन मिली। आपको रंगून (यांगून) में दफनाया गया है लेकिन आपका नाम जिंदा है। मैं भारत के पहले स्वतंत्रता संग्राम के प्रतीक बहादुर शाह जफर को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं, जो भारत की स्वतंत्रता संग्राम का प्रारंभिक बिंदु थे।

आपको यह भी बता दें कि एमएएम अमीर हमजा ने इंडियन नेशनल आर्मी (आजाद हिंद फोज) को लाखों रुपये का दान दिया था। वह भारतीय राष्ट्रीय सेना के स्वतंत्र पुस्तकालय के प्रमुख थे। अब इस स्वतंत्रता सेनानी का परिवार बेहद गरीबी में रह रहा है और तमिलनाडु के रामंतपुरम जिले में किराए के मकान में रहता है।

मेमन अब्दुल हबीब युसूफ मुरफानी को भारतीय नहीं जानते। ये वही शख्स हैं जिन्होंने अपनी 1 करोड़ रुपए की पूरी संपत्ति इंडियन नेशनल आर्मी को दान कर दी थी। उन दिनों एक करोड़ रुपये कोई मामूली रकम नहीं थी। मेमन अब्दुल हबीब युसूफ मुरफानी ने अपनी सारी संपत्ति नेताजी सुभाष चंद्र बोस की इंडियन नेशनल आर्मी को दान कर दी। शाहनवाज खान भारतीय राष्ट्रीय सेना में एक सैनिक, एक राजनेता और एक मुख्य अधिकारी और कमांडर थे। नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा गठित स्वतंत्र भारत के निर्वासित मंत्रिमंडल के 19 सदस्यों में से 5 मुस्लिम थे। बी अम्माँ नाम की एक मुस्लिम महिला ने स्वतंत्रता संग्राम के लिए 30 लाख रुपये से अधिक का बहुमूल्य दान दिया था।

तमिलनाडु में इस्माइल साहिब और मुरुदनायगम ने लगातार 7 वर्षों तक अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी, दोनों ने अंग्रेजों में भय और डर का माहौल पैदा किया। हम सभी जानते हैं कि वीओसी (क्यलोटिया तमिल जहान) वह पहले नाविक हैं जिन्होंने भारतकी स्वतंत्रता में भाग, लिया हम में से कितने लोग इस जहाज को दान करने वाले फकीर मुहम्मद राठौर के बारे में जानते हैं। जब वीओसी को गिरफ्तार किया गया, तो वीओसी की रिहाई के लिए प्रदर्शन करने पर ब्रिटिश पुलिस ने मुहम्मद यासीन की गोली मारकर हत्या कर दी।

त्रिपुरा कलारन (कुदिकिट्टीकुमारन) ने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लिया। कुमारन सहित 7 अन्य को गिरफ्तार किया गया, ये सभी मुसलमान थे जिनके नाम इस प्रकार हैं। अब्दुल लतीफ, अकबर अली, मोहिउद्दीन खान, अब्दुल रहीम, बावो साहिब, अब्दुल लतीफ और शेख बाबा साहिब। कोई भी इंसान स्वतंत्रता आंदोलन के लिए मुस्लिम मुजाहिदीन द्वारा दिए गए बलिदानों पर हजारों पृष्ठ लिख सकता है, लेकिन दुर्भाग्य से, सांप्रदायिक, फांसीवादी शक्तियों ने इस सच्चाई और वास्तविकता को आम भारतीयों से छुपाया है और न केवल इसे छिपाया है बल्कि भारत के इतिहास को छुपाया है।

सच तो यह है कि वोट पाने और लोगों को बांटने के लिए इतिहास को तोड़-मरोड़ कर फिर से लिखा गया। देशभक्त भारतीयों को गलत मंशा वाले राजनेताओं के पाखंड का शिकार नहीं होना चाहिए बल्कि एक मजबूत, स्थिर और प्रगतिशील देश के लिए सभी नागरिकों को एकजुट करने का काम करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles