फ्रांस का विरोध प्रदर्शन उसके लिए एक चेतावनी है

फ्रांस का विरोध प्रदर्शन उसके लिए एक चेतावनी है

फ्रांस एक परमाणु शक्ति, सुरक्षा परिषद का भावी सदस्य और एक प्रमुख वैश्विक अर्थव्यवस्था है। फ्रांस की यूरोप में एक अलग भाषा और संस्कृति है, जिसके कारण इसकी एक विशिष्ट पहचान है और फ्रांसीसी लोगों को इस पर बहुत गर्व है। अफ़्रीका तथा कई अन्य एशियाई देशों में फ़्रांस ने भूमि के एक बड़े क्षेत्र पर कब्ज़ा कर लिया था और वहां अपनी शाही व्यवस्था बना ली थी। आज भी अफ्रीका के कई देश इसके प्रभाव से मुक्त हो चुके हैं, लेकिन आज भी फ्रांस वास्तव में कई अफ्रीकी देशों में हस्तक्षेप रखता है।

विशेष रूप से पश्चिमी अफ्रीका और तटीय क्षेत्र में उसका दबदबा है। लेकिन पिछले कुछ दिनों और एक महीने पहले फ्रांस में आंतरिक स्तर पर कई अप्रिय घटनाएं घटी हैं, जिन्होंने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा है। कुछ महीने पहले फ्रांस में आर्थिक नीतियों को लेकर असाधारण विरोध प्रदर्शन हुए और ऐसा लग रहा था कि पूरा फ्रांस सामाजिक उथल-पुथल और आर्थिक मंदी में था।

हाल के दिनों में फ्रांस की स्थिति इतनी खराब हो गई है कि यूरोपीय संघ का एक महत्वपूर्ण देश होने के बावजूद उसे ब्रुसेल्स में यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन को बीच में ही छोड़ना पड़ा। फ्रांस की स्थिति इतनी खराब, और इतनी बेकाबू है कि ब्रिटिश किंग चार्ल्स को अपनी फ्रांस यात्रा स्थगित करनी पड़ी। किंग चार्ल्स की फ्रांस यात्रा स्थगित करने का कारण फ्रांस में राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की आर्थिक नीतियां थीं, जिसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहा था जो बेकाबू हो गया था।

इससे पहले सर्दियों में जब यूक्रेन में युद्ध छिड़ गया था और इसके कारण यूरोप के कई देशों में ऊर्जा संकट चल रहा था, तो कई क्षेत्रों में पेट्रोलियम की कमी के कारण सड़कों पर अव्यवस्था, और हिंसा की घटनाएं हुई थीं। यहां तक ​​कि लूटपाट भी की गयी थी। यह स्थिति उन सभी प्रशंसकों के लिए दुखद है जो अगले महीने फ्रांस में होने वाले ओलंपिक खेलों को देखने का इंतजार कर रहे हैं।

फ्रांस के आंतरिक हालात को लेकर कई विशेषज्ञों की अलग-अलग राय सामने आई है। कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि फ़्रांस में बड़ी संख्या में प्रवासी हैं जो पश्चिमी अफ़्रीका के अरब देशों से आकर वहां बस गए हैं और फ़्रांस के राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक जीवन का अहम हिस्सा हैं। हाल के दिनों में फ्रांस में अल्जीरियाई किशोर नेहाल की नृशंस मौत ने एक बड़े वर्ग को झकझोर कर रख दिया। इसमें कोई संदेह नहीं है कि फ्रांस में नस्लवाद है और इस उत्पीड़न के बावजूद विदेशी अरब आबादी फ्रांसीसी जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गई है।

कुछ वर्ग इस जनसंख्या को तिरस्कार और घृणा की दृष्टि से देखते हैं, विशेषकर फ्रांसीसियों के मन में पश्चिम अफ़्रीका के एक महत्वपूर्ण देश अल्जीरिया के लोगों के प्रति बहुत पूर्वाग्रह है और इसके ऐतिहासिक कारण भी हैं। फ्रांस ने 123 वर्षों तक अल्जीरिया पर अपना साम्राज्यवाद कायम रखा और 1992 में अल्जीरिया ने इससे मुक्ति प्राप्त की, और जब उन्हें स्वतंत्रता मिली, तो फ्रांसीसियों ने अल्जीरिया के प्रति अपनी नफरत को दबाया नहीं।

इस नफरत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अल्जीरिया को आजाद कराने के बावजूद फ्रांस ने कई इलाकों में बारूदी सुरंगे बिछा दी थीं और दुनिया को मानवाधिकार, लोकतंत्र और सहिष्णुता का पाठ पढ़ाने वाले फ्रांस बेहद कठिन बातचीत के बाद भी इन बारूदी सुरंगों का पता ठिकाना बताने के लिए तैयार नहीं था।

फ्रांस अभी भी सपनों का देश है। दुनिया का एक बड़ा वर्ग फ्रांस की ग्लैमर, आधुनिक संस्कृति, भाषा, दर्शन और फैशन का शौकीन है। बड़ी संख्या में विदेशी, खासकर अरब देशों के लोग फ्रांस में पढ़ने आते हैं। हालिया खुलासे के मुताबिक फ्रांस में सबसे ज्यादा छात्र मोरक्को, चीन और अल्जीरिया से हैं। वहां की बदलती सामाजिक और राजनीतिक परिस्थितियों के बावजूद फ्रांस का आकर्षण बना हुआ है, हालांकि पिछले दशक में फ्रांस ने कुछ ऐसी घटनाओं का अनुभव किया है, जिसने न केवल फ्रांस, बल्कि पड़ोसी देशों को भी हिलाकर रख दिया है।

हिजाब के ख़िलाफ़ अभियान ने फ़्रांस की धार्मिक स्वतंत्रता के दोहरे युग को कमज़ोर कर दिया है, दूसरी ओर, इस्लाम के पैगंबर के अपमानजनक कार्टूनों का प्रकाशन यह दर्शाता है कि फ़्रांस और अन्य यूरोपीय देशों में ऐसा एक बड़ा समूह है।जो मुसलमानों और इस्लाम के प्रति ऐसा दृष्टिकोण रखते हैं जिसे न्याय पर आधारित नहीं कहा जा सकता। अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम पर उत्पीड़न और महिलाओं को अपनी इच्छानुसार कपड़े न पहनने की स्वतंत्रता फ्रांसीसी समाज में दो सबसे संवेदनशील विषय हैं जिन पर पर्यवेक्षकों और आलोचकों में तीव्र मतभेद है।

फ़्रांस के प्रति मुस्लिम और अरब देशों के अलग-अलग विचार हैं। सऊदी अरब के फ़्रांस के साथ असामान्य संबंध हैं। हाल ही में जलवायु परिवर्तन पर विश्व सम्मेलन के मौके पर जब सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान फ्रांस पहुंचे तो फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने जिस गर्मजोशी और स्वागत भरे अंदाज में उनका स्वागत किया, उसकी मीडिया में खूब चर्चा हुई।

दोनों के बीच की दूरी की लंबाई के कारण कई टिप्पणियाँ हुईं और विश्व राजनीति पर गहरी नजर रखने वाले पर्यवेक्षकों ने फ्रांस के साथ सऊदी अरब की निकटता को एक अलग परिप्रेक्ष्य में देखना शुरू कर दिया। पर्यवेक्षकों का मानना ​​है कि संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ तनावपूर्ण संबंधों के कारण सऊदी अरब फ्रांस को अधिक महत्व दे रहा है। फ्रांस भी अमेरिका से अलग रणनीति अपना रहा है। हाल के दिनों में फ्रांस के राष्ट्रपति की चीन यात्रा काफी चर्चा में रही है। कई हलकों में ये कयास लगाया जा रहा था कि अरब देश फ्रांस को अमेरिका से ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं।

यहां यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि फ्रांस पश्चिम एशिया में गृह युद्ध से पीड़ित कई देशों, खासकर इराक, बहरीन और यमन में सुलह को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहा है। लेबनान का गृहयुद्ध चाहे आज का हो या 80 के दशक का, लेबनान की आंतरिक स्थिति पर फ़्रांस का काफ़ी नियंत्रण रहा है। फ़्रांस के बढ़ते रुतबे को देखते हुए कई हलकों में इस ओर ध्यान आकर्षित किया जा रहा है कि बड़ी शक्तियों को अपनी तटस्थता बनाए रखते हुए काम करना चाहिए।

हालाँकि इस तरह की टिप्पणियों का सीधा निशाना संयुक्त राज्य अमेरिका है, फ्रांस की बढ़ती सकारात्मक छवि अन्य पश्चिमी एशियाई देशों में एक भूमिका निभाती है। इसका कारण केवल अरब और मुस्लिम आबादी नहीं है, बल्कि फ्रांस के अपने संवेदनशील मुद्दे हैं जिन पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है। फ्रांस को अल्पसंख्यकों और प्रवासियों के साथ होने वाले अन्याय और अत्याचार और उनकी धार्मिक आज़ादी में रूकावट पैदा करना बंद कर देना चाहिए, अन्यथा, कहीं ऐसा न हो कि फ्रांस जैसा विकसित और प्रबुद्ध समाज अन्य देशों की आग बुझाते बुझाते वह खुद ही इस आग में जलने लगे।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण): ये लेखक के निजी विचार हैं। आलेख में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता, संपूर्णता के लिए IscPress उत्तरदायी नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles