ब्रिटिश संसदीय की जांच पुरी, अफगानिस्तान छोड़ने को बताया विश्वासघात

ब्रिटिश संसदीय की जांच पुरी, अफगानिस्तान छोड़ने को बताया विश्वासघात

सूत्रों के अनुसार पता चला है कि ब्रिटिश संसद के सदस्यों ने पिछले साल अफगानिस्तान से अपने देश वापसी की जांच की उन्होने इस जांच के पुरी होने के बाद कहा कि फौज का अफ़ग़ानिस्तान छोड़ के जाना देश से गद्दारि और विश्वासघात के स्वरूप है।

साथ ही उन्होंने रिपोर्ट में कहा कि ब्रिटिश की यह विफलता आने वाले सालो में ब्रिटिश के लिये हानिकारक होगी।

जांच कमेटी के अध्यक्ष टॉम तोगनाथ ने कहा कि यह अफगानिस्तान को एसे समय पर छोड़ कर गये के जब वस्त में लोग अपनी जन गंवा रहे तबे हालांकि, ब्रिटिश सरकार ने कहा है कि अफगानिस्तान को एसे वक़त मे छोड़ना एक सोची समझी और साज़िश थी ।

तोगनाथ ने इस प्रक्रिया को एक बड़ी विफलता के रूप में देखा उन्होने कहा कि अफगानिस्तान को छोड़ कर जना बरी वीफलता है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि जब तालिबान सरकार ने अफगान की राजधानी को अपने नियंत्रण मे लिया उस वक़त विदेश मंत्री डोमिनिक रॉब और प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन दोनों छुट्टी पर थे। यह बात उन्के नियंत्रण ना होने और मामले को गंभीरता से ना लेने के संकेत देती है ।

उन्होंने कहा कि सरकार ने विश्व भर मे ब्रिटेन की छवि को गंभीर रूप से खराब किया है और इस के लिए जिम्मेदार लोगों को इसका जवाब देना होगा।

आपको बता दें कि दोहा में हुए तालिबान सरकार और संयुक्त राज्य अमेरिका समझौते के तहत 30 अगस्त, 2021 को अफगानिस्तान से अमेरिकी और अंतरराष्ट्रीय सैनिकों ने वापसी के कर यह सब एक साज़िश के तेहत किया गया है। अमेरिकी सेना के निकलते ही तालिबान सरकार ने अफगानिस्तान को फ़ौरन अपने क़ब्ज़े मे कर लिया था ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles