बैनेट ने बहरैन के क्राउन प्रिंस के साथ की टेलीफोन पर बातचीत

बैनेट ने बहरैन के क्राउन प्रिंस के साथ की टेलीफोन पर बातचीत

कल मंगलवार इस्राईल के प्रधान मंत्री नफ्ताली बैनेट ने बहरैन के क्राउन प्रिंस सलमान बिन हम्द अल खलीफा के साथ सभी स्तरों पर सहयोग को मजबूत करने पर चर्चा की।

बहरैन समाचार एजेंसी ने बताया कि बहरैन के क्राउन प्रिंस ने इस्राईली प्रधानमंत्री बैनेट के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। बहरीन समाचार एजेंसी के मुताबिक बैनेट ने बहरैन को रमजान के पवित्र महीने के मौके पर बधाई दी। क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्रों में सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर वार्ता की गई और बहरीन और इस्राईल के बीच सभी स्तरों पर सहयोग को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की गई।

बेनेट और क्राउन प्रिंस प्रधान मंत्री कार्यालय के अनुसार द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के अतिरिक्त तरीकों पर भी चर्चा की गई और क्षेत्र में शांति उन्नति और समृद्धि के महत्व, विशेष रूप से राजनयिक और आर्थिक प्रगति के महत्व पर विचारों का आदान-प्रदान किया गया।

2020 में इस्राईल और बहरैन ने संबंधों के सामान्यीकरण की घोषणा की गई थी। 22 अरब राज्यों में से मिस्र और जॉर्डन ने इस्राईल के साथ दो शांति संधियाँ की हैं। 2020 में संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और मोरक्को ने अमेरिका समर्थित तल अवीव के साथ संबंधों को सामान्य करने के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

ग़ौरतलब है कि पिछले महीने अपनी बहरीन के यात्रा के दौरान बेनेट बहरीन के अन्य मंत्रियों के साथ-साथ स्थानीय यहूदी समुदाय के सदस्यों से मुलाकात की थी। बहरीन के क्राउन प्रिंस ने पिछले नवंबर में ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (COP26) के मौके पर अपनी बैठक के दौरान पहली आधिकारिक यात्रा के लिए इस्राईल के प्रधान मंत्री को आमंत्रित किया था।

अब्राहम समझौते के नाम से जाने जाने वाले यूएस-ब्रोकेड समझौतों के तहत बहरीन और संयुक्त अरब अमीरात सितंबर 2020 में इस्राईल के साथ अपने संबंधों को सामान्य करने के लिए सहमत हुए। बेनेट ने दिसंबर 2021 में यूएई की अपनी पहली यात्रा की थी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles