श्रीलंका में आपातकाल की स्थिति लागू

श्रीलंका में आपातकाल की स्थिति लागू

श्रीलंका के कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने देश में आपातकाल की स्थिति लागू कर दी है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक श्रीलंका सरकार की ओर से रविवार से सोमवार के बीच जारी बयान में कहा गया है कि आर्थिक संकट और अराजकता से निपटने के लिए यह कदम उठाया गया है। सरकार के बयान में आगे कहा गया है, “यह कदम लोगों की सुरक्षा, सार्वजनिक व्यवस्था की सुरक्षा, जीवन और सेवाओं की आवश्यकताओं की बहाली के लिए फायदेमंद था, इसलिए यह कदम उठाया गया।”

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे, जो अपनी सरकार के खिलाफ बड़े पैमाने पर सार्वजनिक विरोध के बाद इस सप्ताह देश छोड़कर भाग गए थे, का कहना है कि उन्होंने देश के संकट को हल करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए थे। पूर्व राष्ट्रपति के देश छोड़ने के बाद खबर आई थी कि वह मालदीव पहुंचे जहां से वे सिंगापुर गए और वहां से शुक्रवार को एक ईमेल के द्वारा स्पीकर संसद को अपना इस्तीफा सौंप दिया था।

श्रीलंका के लगभग दो महीने लंबे आर्थिक संकट ने दो सप्ताह पहले विरोध प्रदर्शन किया और प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति के आवास और कार्यालय भवनों पर धावा बोल दिया, लेकिन तब तक राष्ट्रपति को सुरक्षित स्थान पर ले जाया चुका था। पूर्व राष्ट्रपति के देश छोड़ने के बाद भी इमारतों में बने रहे प्रदर्शनकारी मौजूद रहे और उनके इस्तीफे की खबर सामने आने के बाद श्रीलंका कि जनता ने जश्न भी मनाया था।

ज्ञात रहे कि श्रीलंकाई संसद ने शनिवार को नए राष्ट्रपति के चुनाव की प्रक्रिया शुरू कर दी है। वहीं लोगों को राहत देने के लिए कुछ उपाय किए गए हैं। राजपक्षे के सहयोगी और कार्यवाहक राष्ट्रपति विक्रमसिंघे पूर्णकालिक राष्ट्रपति पद की दावेदारी का नेतृत्व कर रहे हैं, लेकिन प्रदर्शनकारी उनके पक्ष में नहीं हैं। और चाहते हैं कि वह राष्ट्रपति न बने और अगर इस संदर्भ में यदि वह राष्ट्रपति चुने जाते हैं तो और अधिक अशांति की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles