काबुल एयरपोर्ट पर सिलसिलेवार धमाकों में 10 अमेरिकी सैनिकों समेत 200 से अधिक लोगों की मौत

काबुल एयरपोर्ट पर सिलसिलेवार धमाकों में 10 अमेरिकी सैनिकों समेत 200 से अधिक लोगों की मौत

तालिबान के अफ़ग़ानिस्तान पर क़ब्ज़ा करने के बाद लगातार दूसरे देश अपनी नागरिकों को वहां से बाहर निकालने में लगे हुए हैं, इसी बीच काबुल एयरपोर्ट पर एक के बाद एक तीन बड़े विस्फ़ोट हुए जिसमें 200 से ज़्यादा लोगों की मौत हो गई जिसमें अमेरिकी सैनिक और बच्चे भी शामिल हैं।

अमेरिका से पेंटागन ने काबुल एयरपोर्ट पर हुए हमले की पुष्टि की है, अफ़ग़ानिस्तान और विदेशी मीडिया द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार काबुल एयरपोर्ट पर हुए धमाके में 10 अमेरिकी सैनिक और 200 से अधिक अफ़ग़ानियों की जान गई हैं, मारे गए अमेरिकी सैनिकों में से 4 यूनाइटेड स्टेट मैरीन कमांडो हैं जबकि 3 घायल हैं।

जानकारी यह भी मिल रही है कि मरने वालों की संख्या और अधिक है लेकिन तालिबान मारे जाने वाले लोगों और घायलों की संख्या छिपा रहा है, सूत्रों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार भारत के समय के मुताबिक़ रात 11:30 बजे तीसरा विस्फ़ोट हुआ, इन हमलों के पीछे अमेरिका ने ISIS का हाथ बताया है।

एयरपोर्ट पर हुए इस हमले के वीडियो भी सामने आए हैं, जो सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हुए जिसमें सबने देखा कि विस्फ़ोट के बाद किस तरह लोग इधर उधर भाग रहे हैं तो कई ऐसे हैं जिन्हें गाड़ी में हॉस्पिटल ले जाया जा रहा है, इतनी अधिक जानें जाने के पीछे एक कारण यह भी था कि तालिबान के क़ब्ज़े के बाद से अफ़ग़ानिस्तान से बाहर निकलने वालों की संख्या एयरपोर्ट और उसके पास भारी मात्रा में जमा थी, मीडिया द्वारा मिलने वाली रिपोर्ट्स की मानें तो काबुल एयरपोर्ट से भयानक तस्वीरें सामने आ रही हैं, कहा जा रहा है कि काबुल एयरपोर्ट के पास जो नाला बह रहा है वह विस्फ़ोट के बाद विस्फ़ोट में मारे गए लोगों के ख़ून से लाल हो गया और कई घंटे तक नाले में ख़ून ही बहता देखा गया।

हालांकि अमेरिका और फ़्रांस समेत कई देशों ने इस हमले को लेकर अलर्ट जारी किया था, ऐसा कहा जा रहा है कि यह एक आत्मघाती हमला था और हमलावर का संबंध ISIS से था।

सिलसिलेवार इन धमाकों के बाद अमेरिकी दूतावास ने अलर्ट जारी करते हुए लोगों को एयरपोर्ट न जाने की सलाह दी है, दूतावास ने गाइडलाइन जारी करते हुए कहा कि लोग काबुल एयरपोर्ट से दूरी बनाए रहें और उसके पास अभी न जाएं।
अमेरिका के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि काबुल एयरपोर्ट के पास होने वाले विस्फ़ोट में अमेरिकी नागरिकों की भी मौत हुई है, तो वहीं तालिबान ने कहा कि हमारी तरफ़ से अमेरिकी सैनिकों को विस्फ़ोट को लेकर अलर्ट जारी किया गया था।

पेंटागन के प्रवक्ता और अमेरीका के रक्षा सचिव के सहायक जॉन किर्बी ने काबुल एयरपोर्ट के बाहर हुए धमाके की पुष्टि की है, लेकिन साथ ही उनका यह भी कहना है कि मरने वालों की तादाद अभी स्पष्ट नहीं है, भारत ने काबुल एयरपोर्ट पर हुए सीरियल धमाकों की निंदा की है, विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि हम काबुल में हुए बम विस्फोटों की कड़ी निंदा करते हैं, इस आतंकवादी हमले में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना और हमदर्दी व्यक्त करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles