ट्रम्प फिर जीते तो अमेरिका अंधकार और हिंसा की भेंट चढ़ेगा: बाइडेन

ट्रम्प फिर जीते तो अमेरिका अंधकार और हिंसा की भेंट चढ़ेगा: बाइडेन

अमेरिका में राष्ट्रपति कैंडिडेट चुनाव चल रहा है। इस इलेक्शन प्रोसेस में एक शब्द इस्तेमाल किया जाता है- सुपर ट्यूजडे। इसमें भारतीय समयानुसार आज 15 राज्यों में वोटिंग हुई। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, रिपब्लिकन पार्टी से डोनाल्ड ट्रम्प ने 12 राज्यों में जीत हासिल कर भारतवंशी निक्की हेली को हराया है। वहीं, डेमोक्रेटिक पार्टी से बाइडेन सभी 15 राज्यों में जीते हैं।

अमेरिका में नवंबर 2024 में प्रेसिडेंशियल इलेक्शन यानी राष्ट्रपति चुनाव होने वाला है। इसके पहले दोनों मुख्य पार्टियां (डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन) अपने-अपने उम्मीदवारों का चुनाव कर रही हैं। इसके लिए अलग-अलग राज्यों में वोटिंग हो रही है।

संवैधानिक तौर पर सुपर ट्यूजडे शब्द का कोई अर्थ नहीं है, लेकिन बहुत मोटे तौर पर आप कह सकते हैं कि इस दिन एक साथ कई राज्यों में प्राइमरी वोटिंग होती है। इन चुनाव से अंदाजा लग जाता है कि किस पार्टी से कौन नवंबर में होने वाले चुनाव में पार्टी का प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट होगा।

भारतवंशी निक्की हेली को हराकर डोनाल्ड ट्रम्प ने खुशी जाहिर की है। उन्होंने मार-ए-लागो में अपने रिजॉर्ट में सुपर ट्यूजडे को अमेरिका के लिए ऐतिहासिक दिन बताया। ट्रम्प ने अपनी जीत पर रिजॉर्ट में एक पार्टी भी रखी। उन्होंने बाइडेन पर निशाना साधते हुए कहा कि देश को बचाने के लिए उन्हें ये चुनाव हर हाल में जीतना होगा।

वहीं, बाइडेन ने ट्रम्प की जीत पर कहा कि अगर उन्हें एक और टर्म के लिए राष्ट्रपति चुना गया तो वो अमेरिका को अंधकार और हिंसा में धकेल देंगे। चार साल पहले जब मैं चुनाव लड़ा तो मेरा मकसद ट्रम्प से देश के अस्तित्व को बचाना था। ट्रम्प को अमेरिका के लोगों से मतलब नहीं है वो सिर्फ बदले के लिए सत्ता में आना चाहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles