राजनीतिक जीवन के लिए जूझ रहे नेतन्याहू,सत्ता बचने की हर मुमकिन कोशिश

राजनीतिक जीवन के लिए जूझ रहे नेतन्याहू,सत्ता बचने की हर मुमकिन कोशिश, इस्राईल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गुरुवार को अपने राजनीतिक विरोधियों द्वारा वामपंथी, मध्यमार्गी और दक्षिणपंथी दलों की सरकार के समझौते के खिलाफ डटे रहे जिनका उद्देश्य उन्हें बेदखल करना था।

प्रधानमंत्री के रूप में अपने 12 साल के कार्यकाल के अंत की संभावना का सामना कर रहे नेतन्याहू ने ट्विटर पर कहा, “दक्षिणपंथी वोटों से चुने गए सभी विधायकों को इस खतरनाक वामपंथी सरकार का विरोध करना चाहिए”।

नेतन्याहू को पहला सार्वजनिक धक्का दक्षिणपंथी लिकुड पार्टी के प्रमुख की तरफ़ से लगा क्योंकि मध्यमार्गी राजनेता यायर लैपिड की बुधवार की रात की समय सीमा से लगभग 35 मिनट पहले घोषणा के खिलाफ कि वह एक शासी गठबंधन बनाने में सफल रहे थे।

समझौते के अनुसार 49 राष्ट्रवादी नफ्ताली बेनेट पूर्व रक्षा मंत्री और एक उच्च तकनीक करोड़पति प्रधान मंत्री बनेंगे और लगभग दो वर्षों बाद पूर्व टीवी होस्ट और वित्त मंत्री 57 वर्षीय लैपिड को पद सौंपेंगे।

इस समझौते ने 23 मार्च के चुनाव को सीमित कर दिया जिसमें न तो लिकुड और न ही उसके सहयोगियों और न ही उनके विरोधियों ने विधायिका में बहुमत हासिल किया। यह दो साल में इस्राईल का चौथा राष्ट्रीय मतदान था।

नेतन्याहू के प्रतिद्वंद्वियों ने उनके खिलाफ आपराधिक आरोपों को एक मुख्य कारण के रूप में उद्धृत किया है कि इस्राईल को एक नए नेता की आवश्यकता है।

लैपिड ने ट्विटर पर कहा, “यह सरकार … अपने विरोधियों का सम्मान करेगी और इस्राईली समाज के सभी हिस्सों को एकजुट करने और जोड़ने के लिए हर संभव प्रयास करेगी।”

इस गठबंधन में छोटे और मध्यम राजनीतिक दल शामिल है, जिसमें इस्राईल के इतिहास में पहली 21% अरब अल्पसंख्यक का प्रतिनिधित्व करता है। इन सब मे नेतन्याहू को बाहर निकालने की इच्छा के अलावा कुछ भी एक जैसा नही है । यामिना सदस्य अरब और वामपंथी सांसदों के साथ सेना में शामिल होने से नाखुश हैं।

रायटर्स के अनुसार गठबंधन वार्ता में शामिल एक सूत्र ने कहा कि प्रस्तावित नई सरकार झगड़े वाले वैचारिक मुद्दों जैसे कि वेस्ट बैंक के कब्जे वाले क्षेत्र को कब्ज़े में रखना या सौंपना इत्यादि से बचकर आम सहमति बनाए रखने की कोशिश करेगी,जिसे फिलिस्तीन एक राज्य के लिए चाहते हैं।

एक तरफ़ बेनेट ने कहा है कि एक स्वतंत्र फिलिस्तीन का निर्माण इस्राईल के लिए आत्महत्या होगा। उन्होंने 1967 के मध्य पूर्व युद्ध में क्षेत्र के कुछ हिस्सों पर कब्जा कर लिया था,जो उनके राजनीतिक मंच की एक प्रमुख विशेषता थी, लेकिन उस पर नए गठबंधन के साथ पालन करना राजनीतिक रूप से अक्षम्य लग रहा था।
लेकिन वही दूसरी तरफ़ फिलीस्तीनी एन्क्लेव के सत्तारूढ़ हमास समूह के साथ 11 दिनों की लड़ाई समाप्त होने के लगभग दो सप्ताह बाद गाजा के साथ इजराईल की अस्थिर सीमा पर कोई भी नया दंगा भड़कना व्यापक गठबंधन की स्थिरता को चुनौती दे सकता है।

मेरेट्ज़ विधायक, तामार ज़ैंडबर्ग ने गठबंधन प्राप्त करने में कठिनाइयों को स्वीकार किया कि उनकी पार्टी जमीन से बाहर हो गई। उन्होंने गुरुवार को आर्मी रेडियो पर कहा, “गठबंधन की परीक्षा… शपथ ली जानी है – जो बिना किसी समस्या के नहीं होगी।”

नई सरकार, अगर शपथ लेती है, तो उसे काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। साथ ही ईरान और फिलिस्तीनियों के साथ मरणासन्न शांति प्रक्रिया, अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय द्वारा युद्ध अपराधों की जांच और कोरोना वायरस महामारी के बाद आर्थिक सुधार का भी सामना करती है।
बेनेट ने कहा है कि देश को पटरी पर लाने के लिए उसके सदस्यों को इस तरह के वैचारिक मुद्दों पर समझौता करना होगा,। 2019 में सरकारी कर्ज 60% था जो 2020 में बढ़कर 72.4%, हो गया है। घाटा 2019 में 3.7% से बढ़कर 2020 में 11.6% हो गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles