नुपुर शर्मा के बयान पर सऊदी अरब, ईरान सहित कई देशों ने जताई नाराज़गी

नुपुर शर्मा के बयान पर सऊदी अरब, ईरान सहित कई देशों ने जताई नाराज़गी

भाजपा प्रवक्ता नुपुर शर्मा द्वारा पैगम्बर मुहम्मद पर विवादास्पद टिप्पणी का मुद्दा गहराता जा रहा है। ईरान, सऊदी अरब और कतर के साथ साथ OIC ने भी उनकी निंदा करते हुए भारत से माफ़ी की मांग की है।
नुपुर शर्मा ने एक टीवी डिबेट में पैगम्बर मुहम्मद की शान में गुस्ताख़ी की थी, जिसके बाद से दुनियाभर के मुसलमान उनका विरोध कर रहे थे।

आपको बता दें कि नुपुर शर्मा की टिप्पणी पर सबसे पहले कतर की तरफ़ से प्रतिक्रिया आई है। रविवार को कतर ने दोहा में भारतीय राजदूत दीपक मित्तल को तलब किया और आधिकारिक रूप से नाराज़गी जताई।
कतर ने अपने बयान में कहा कि नुपुर शर्मा के बयान ने अरबों मुसलमानों की भावनाओं को ठेस पहुँचाई है, हम आशा करते हैं कि भारत सरकार उनके विरुद्ध कार्यवाही करेगी और उसके लिए माफ़ी मांगेगी।

कतर की ही तरह कुवैत और ईरान ने भी भारतीय राजदूतों को विदेश मंत्रीलय तलब किया और आधिकारिक रूप से विरोध प्रकट किया है।
तेहरान में भारतीय राजदूत ने पैगम्बर की तौहीन को अस्वीकार्य बताते हुए कहा कि यह व्यक्ति विशेष का बयान है इसका भारत सरकार से लोई लेना देना नहीं है, भारत सरकार सभी धर्मों के सम्मान में विश्वास रखती है।

OIC का बयान
मुस्लिम देशों के संगठन OIC (ऑर्गेनाइज़ेशन ऑफ़ इस्लामिक कोऑपरेशन) ने भी नुपुर शर्मा के बयान पर आपत्ती जताई है।
ओआईसी ने अपने ट्वीट में लिखाः संगठन भारत की सत्ताधारी पार्टी के एक नेता की तरफ़ से पैगम्बर की निंदा में दिए गए बयान की कड़े शब्दों में निंदा करता है। यह बयान भारत में मुसलमानों के विरुद्ध बढ़ती कट्टरता और हिंसा का प्रतीक है। भारत में मुसलमानों के विरुद्ध लगातार कार्यवाहियां की जा रही है, शिक्षण संस्थानों में हिजाब पर पाबंदी लगाई जा रही है, और मुसलमानों की सम्पत्तियों को तोड़ा जा रहा है।

पैगम्बर मुहम्मद के विरुद्ध अपमानजनक टिप्पणी पर अब तक सऊदी अरब, ईरान, कतर, कुवैत, पाकिस्तान, बहरीन जैसे देशों से प्रतिक्रिया आ चुकी है, और इन देशों ने मोदी सरकार से मांग की है कि नुपुर शर्मा के विरुद्ध कार्यवाही की जाए और भारत सरकार इसपर माफ़ी मांगे।

नुपुर शर्मा ने मांगी माफ़ी
दुनियाभर में मुसलमानों और इस्लामी देशों की तरफ़ से आ रही कड़ी प्रतिक्रियाओं के बाद एक बयान में नुपुर शर्मा ने पैगम्बर के विरुद्ध की गई अपनी टिप्पणी पर माँफ़ी मांगी है। उन्होंने अपने बयान में कहा- अगर मेरे शब्दों ने किसी को तक़लीफ़ पहुंचाई हो या किसी की धार्मिक भावनाएं आहत हुई हों, चाहे वो कोई भी हो, तो मैं अपने बयान को बिना शर्त वापस लेती हूं। मेरा उद्देश्य किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का कभी नहीं था।
बीजेपी ने नुपुर शर्मा की पार्टी सदस्या को निलंबित कर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles