गाजा पट्टी में अल जज़ीरा कार्यालय इस्राईली हवाई हमले से नष्ट

गाजा पट्टी में अल जज़ीरा कार्यालय इस्राईली हवाई हमले से नष्ट, गाजा पट्टी में अल जज़ीरा कार्यालय सहित अंतरराष्ट्रीय मीडिया कार्यालयों वाली एक इमारत को एक इस्राईली हवाई हमले ने ध्वस्त कर दिया लेकिन अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि शनिवार के हमले में कोई जानी नुक़सान हुआ हैं या नहीं।

लाइव अल जज़ीरा वीडियो में 11-मंजिला अल-जला इमारत दिखाई गई, जिसमें कई आवास, एसोसिएटेड प्रेस समाचार एजेंसी ब्यूरो और अन्य कार्यालय भी थे जो बमबारी के साथ ही धूल और मलबे के हवा में उड़ने के बाद जमीन पर गिर गए।

अल जज़ीरा गाज़ा पट्टी में इस्राईली सेना द्वारा अपने कार्यालयों पर बमबारी और विनाश की कड़े शब्दों में निंदा करता है और इसे पत्रकारों को अपने पवित्र कर्तव्य का पालन करने से रोकने के लिए एक जघन्य अपराध के रूप में देखता है। अल जज़ीरा इस्राईल सरकार को उसके कार्यों के लिए जिम्मेदार ठहराने के लिए हर उपलब्ध मार्ग का अनुसरण करने का वादा करता है।

इस बीच, ए.पी. ने शनिवार को कहा कि वह इस्राईली हवाई हमले से “हैरान और भयभीत” है। यह एक अविश्वसनीय रूप से परेशान करने वाला विकास है। ए.पी. के अध्यक्ष और सी.ई.ओ गैरी प्रुइट ने एक बयान में कहा,”हमे बड़ा जानी नुक़सान नही हुआ है” लेकिन आज जो कुछ हुआ उसके कारण गाजा में घटित होने वाली घटनाओं के बारे में हम कम रिपोर्ट कर पाएगे।

इस्राईल ने अपने हमले को सही ठहराने के लिए दावा किया कि उसके “लड़ाकू विमानों ने एक ऐसी इमारत पर हमला किया, जिसने हमास संगठन की सैन्य खुफिया से संबंधित संपत्ति थी। तथा इस इमारत में नागरिक मीडिया आउटलेट्स के कार्यालय भी थे, जिनके पीछे हमास समूह छुपा हुआ था और मानव ढाल के रूप में उपयोग करता है।” लेकिन अपने इन दावों का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं दिया।

गाजा सिटी से रिपोर्ट करने वाले अल जज़ीरा के सफ़वत अल-कहलौत ने कहा, “मैं इस कार्यालय में 10 से अधिक वर्षों से काम कर रहा हूं और मैंने यहाँ कभी कुछ भी संदिग्ध नहीं देखा। उन्होंने यह भी कहा कि मैंने अपने सहयोगियों से भी पूछा कि क्या यहाँ उन्होंने कुछ भी संदिग्ध देखा ? और उन लोगो ने भी पुष्टि की कि उन्होंने कभी भी किसी सैन्य चीज या सैनिक को भी अंदर और बाहर आते नहीं देखा है।

प्रुइट ने भी अल जज़ीरा को बताया:”मैं आपको बता सकता हूं कि हम अपने ब्यूरो के लिए लगभग 15 वर्षों से उस इमारत में हैं। निश्चित रूप से हम यह कह सकते है कि वहाँ हमास का कोई निशान भी नही है।

अल-कहलौत ने कहा कि इमारत के एक निवासी को इजराईली सेना की ओर से आने वाले हमले की चेतावनी के बारे में एक घंटे पहले फोन आया था तो उन्होंने और उनके सहयोगियों ने “व्यक्तिगत और कार्यालय के उपकरणों में (विशेष रूप से कैमरे) जितना हो सका इकट्ठा करना शुरू कर दिया। फिलिस्तीनी एन्क्लेव में इस्राईली हमलों द्वारा करोड़ों संरचनाओं को ध्वस्त कर दिया गया है।

हमले की खबर पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि बाइडेन प्रशासन ने इस्राईल से कहा कि पत्रकारों की सुरक्षा “सर्वोपरि जिम्मेदारी” है।

गाजा में सोमवार को इस्राईली बमबारी शुरू होने के बाद से अब तक 39 बच्चों और 22 महिलाओं सहित कम से कम 140 लोग मारे गए हैं। शनिवार सुबह, गाजा शहर के शरणार्थी शिविर में एक तीन मंजिला घर पर एक हवाई हमला हुआ, जिसमें एक परिवार के आठ बच्चों और दो महिलाओं की मौत हो गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles