इस्राईल पूर्ण तानाशाही प्रणाली के रास्ते पर

इस्राईल पूर्ण तानाशाही प्रणाली के रास्ते पर

इस्राईल की संसद कनेसेट ने 14 मार्च को एक संसदीय बिल पेश किया, जो सांसदों को ऐसे कानून पारित करने की अनुमति देगा, जिन्हें सुप्रीम कोर्ट भी नहीं बदल सकता। बेंजामिन नेतन्याहू और उनके सहयोगियों ने प्रस्तावित अदालती विधेयक को एक महत्वपूर्ण कानून के रूप में सराहा है, लेकिन इसने देश को दो गुटों में विभाजित कर दिया है। पहला समूह बेंजामिन नेतन्याहू को पूर्ण बहुमत प्रणाली का पावर देता है जबकि देश का दूसरा समूह इज़रायल को एक लोकतांत्रिक प्रणाली के तहत चलाना चाहता है।

पहला बिल कि जिसका मक़सद सुप्रीम कोर्ट को कमज़ोर करना था पहली बार में ही पास हो गया। इसके साथ ही दूसरा बिल जो प्रधानमंत्री को पद से हटाए जाने से रोकेगा, और एक तीसरा जो उत्तरी इस्राईल में अधिक बस्तियों की अनुमति देगा, के साथ पहली बार पारित हुआ। पहले क़ानून के खिलाफ दूसरा और तीसरा क़ानून महीनों के विरोध के बाद पारित किए गए हैं।

कनेसेट ने बिल की पहली रीडिंग पास करने के लिए 14 मार्च की सुबह तक काम किया, जो प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और उनके दूर-दराज़ और अति-रूढ़िवादी धार्मिक दलों के गवर्निंग गठबंधन की मुख्य प्राथमिकताओं में से एक रहा है।

क्या है विवादास्पद बिल?

इससे पहले सोमवार की रात नेतन्याहू की एक और जीत में संसद ने एक और बिल पेश किया, जिससे भ्रष्टाचार के आरोपों में प्रधानमंत्री को हटाना मुश्किल हो जाएगा। नया बिल संसद को केवल शारीरिक या मानसिक कारणों से एक प्रधान मंत्री को अयोग्य घोषित करने की अनुमति देगा, और मौजूदा कानून को प्रतिस्थापित करेगा जो किसी अदालत या संसद को महाभियोग और रिश्वतखोरी जैसी अन्य परिस्थितियों में प्रधान मंत्री को अयोग्य घोषित करने की अनुमति देता है।

संसदीय नेता पर आधारित है नए बिल को सरकार के तीन-चौथाई के अनुमोदन की आवश्यकता होगी और प्रधानमंत्री इसे वीटो करने का अधिकार सुरक्षित रख सकते हैं। प्रधानमंत्रियों को हटाने की देखरेख करने वाले कानूनों में प्रस्तावित बदलाव नेतन्याहू के लिए व्यक्तिगत महत्व का है, जो चार साल से अधिक समय में इस्राईल के पांचवें चुनाव के बाद पिछले साल के अंत में सत्ता में लौटे थे।

उन पर धोखाधड़ी, विश्वासघात और रिश्वतखोरी के आरोप में मुकदमा चल रहा है, जिससे वह इनकार करते हैं।यह कानूनी कार्रवाई करीब तीन साल से चल रही है। एक और बिल जो पहले पढ़ने में पारित हुआ, वह उत्तरी कब्जे वाले वेस्ट बैंक में अधिक बस्तियों की अनुमति देगा, उन बस्तियों को वैध बनाना जो अभी भी इस्राईल कानून के तहत अवैध मानी जाती हैं।

पिछले महीने इस्राईली लोगों द्वारा एक फ़िलिस्तीनी शहर पर धावा बोलने, एक व्यक्ति की हत्या करने और दर्जनों घरों और कारों को आग लगाने के कुछ हफ़्ते बाद यह आया है। कब्जे वाले वेस्ट बैंक और पूर्वी यरुशलम में बस्तियां पहले से ही अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत अवैध मानी जाती हैं। इस्राईल के फिलीस्तीनी नागरिक, जो जनसंख्या का लगभग 20 प्रतिशत हैं, आंशिक रूप से पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों से अनुपस्थित
रहे हैं।

इसका कारण यह है कि वह इज़रायल में भेदभाव का सामना करते हैं और कब्जे वाले वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी की नाकाबंदी का सामना करते हैं, उनका मानना है कि मौजूदा परिस्थितियों में, इज़रायली सरकार उनके किसी भी विरोध प्रदर्शन से प्रभावित नहीं हो सकती है। इस साल इस्राईल की नई सरकार के तहत इस्राईलियों ने कम से कम 70 फिलिस्तीनियों को मार डाला है, उनमें से ज्यादातर फ़िलिस्तीनी सैन्य छापे के दौरान मारे गए हैं। पिछले वर्ष के दौरान कब्जे वाले वेस्ट बैंक में मारे गए फ़िलिस्तीनियों की कुल संख्या 220 से अधिक थी।

विधेयकों की आलोचना:

यह विधेयक इस्राईल की कानूनी प्रणाली को बदलने के लिए नेतन्याहू के गठबंधन के नवीनतम प्रयास हैं। प्रधानमंत्री और उनके सहयोगियों का कहना है कि इस प्रयास का उद्देश्य एक गतिशील न्यायिक प्रणाली स्थापित करना है। जबकि आलोचकों का कहना है कि अभियान देश के लोकतांत्रिक नियंत्रण और संतुलन को कमजोर करेगा, सर्वोच्च न्यायालय को कमजोर करेगा,और नेतन्याहू और उनके संसदीय बहुमत के हाथों में सत्ता केंद्रित करेगा।

सोमवार को अपनी लिकुड पार्टी के सदस्यों से बात करते हुए, नेतन्याहू ने इस्राईली मीडिया की आलोचना करते हुए कहा कि वे उनके खिलाफ “नकली समाचारों की अंतहीन सुनामी” प्रसारित कर रहे थे। उन्होंने अपने दावे को दोहराया कि कानूनी बदलावों से इस्राईली लोकतंत्र मजबूत होगा।

इन भावनाओं की प्रतिध्वनि हम कहीं और भी सुन सकते हैं क्योंकि वहां भी वर्तमान सरकार एक के बाद एक लोकतांत्रिक और संवैधानिक संस्थाओं को कमजोर कर अपनी सरकार और देश को बहुसंख्यक व्यवस्था में बदलने की राह पर है। नेतन्याहू और उनके अति-राष्ट्रवादी और धार्मिक गठबंधन के सहयोगियों ने पिछले दो महीनों में हजारों इस्राईली प्रदर्शनकारियों के विरोध के बावजूद कानूनी बदलावों को आगे बढ़ाने की कसम खाई है। इस्राईली व्यापारिक नेता, कानूनी विशेषज्ञ और सेवानिवृत्त सैन्य नेता भी न्यायिक परिवर्तन के विरोध में शामिल हो गए हैं।

और इस्राईली सेना के रिजर्विस्टों ने बिल के कानून बन जाने पर ड्यूटी के लिए रिपोर्ट करना बंद करने की धमकी दी है। विपक्षी विधायक ओर्ना बारबिवई ने कहा कि बिल “अपमानजनक है, जो यह कहता है कि प्रधानमंत्री कानून से ऊपर हैं।” ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूट के सेंटर फॉर मिडिल ईस्ट पॉलिसी के निदेशक नाथन सैक्स ने कानून को राज्य की संवैधानिक संरचना में अब तक की सबसे दूरगामी क्रांति कहा।

उनके अनुसार, प्रस्ताव इस्राईल में कार्यकारी और विधायी शक्तियों पर एकमात्र नियंत्रण के रूप में सर्वोच्च न्यायालय की भूमिका को समाप्त कर देगा। संक्षेप में, वह कहते हैं, नेतन्याहू के नए इस्राईल में, सबसे कम बहुमत वाली सरकार कोई भी निर्णय ले सकती है, और यह शुद्ध, और बहुसंख्यकवाद है।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण): ये लेखक के निजी विचार हैं। आलेख में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता, संपूर्णता के लिए IscPress उत्तरदायी नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles