हम रक्षा स्तर पर भारत के साथ संबंधों की सराहना करते हैं: अमेरिका

हम रक्षा स्तर पर भारत के साथ संबंधों की सराहना करते हैं: अमेरिका

कनाडा से भारत के संबंधों में आई खटास के बीच जहां अमेरिका ने इसे गंभीर बताते हुए भारत से जांच में सहयोग देने की मांग की है, वहीं रक्षा स्तर पर भारत के साथ संबंधों की काफी सराहना भी की है। पेंटागन के प्रेस सचिव पैट राइडर ने यहां संवाददाताओं से कहा, हम रक्षा स्तर पर भारत के साथ संबंधों की काफी सराहना करते हैं। अमेरिका भारत के साथ मजबूत रक्षा साझेदारी बनाए रखने का प्रयास जारी रखेगा और मुझे लगता है कि यह कुछ ऐसा है जिसे आप आगे बढ़ता देखेंगे।

उन्होंने कहा कि अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के लिए चीन ‘लगातार चुनौती बना हुआ है। जब किसी देश की संप्रभुता के संरक्षण तथा अंतरराष्ट्रीय नियम आधारित व्यवस्था की बात आती है तो हम भारत तथा हिंद प्रशांत क्षेत्र के अन्य देशों के साथ अमेरिका की साझेदारी की सराहना करते हैं। इन्ही व्यवस्थाओं के कारण ही कई वर्षों से शांति-स्थिरता बनी हुई है।

अमेरिकी प्रांत जॉर्जिया से डेमोक्रेट सांसद जोन ओसॉफ ने भारत-अमेरिका के बीच रिश्ते और मजबूत बनाने के लिए काम करने का संकल्प लिया है। ओसॉफ ने ‘नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन अमेरिकन’ द्वारा भारत-अमेरिकी मित्रता का जश्न मनाने के लिए आयोजित कार्यक्रम में कहा, मैं दोनों देशों के आर्थिक एवं सांस्कृतिक संबंधों, अनुसंधान, सहयोग और सुरक्षा समन्वय बढ़ाने के लिए काम करना जारी रखूंगा। उन्होंने कहा, जॉर्जिया में भारतीय प्रवासी समुदाय के लिए ये संबंध काफी अहम हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles