रुपया कमज़ोर नहीं, डॉलर मज़बूत हो रहा है: वित्त मंत्री

रुपया कमज़ोर नहीं, डॉलर मज़बूत हो रहा है: वित्त मंत्री

भारत के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि मुद्रास्फीति एक प्रबंधनीय स्तर पर है, और इसे नीचे लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। सूत्रों के अनुसार, भारतीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हम एक आरामदायक स्थिति में हैं और इसलिए मैं दोहराती रहती हूं कि मुद्रास्फीति भी एक प्रबंधनीय स्तर पर है।

ज़ाहिर है कि भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले गिरना जारी है और हाल ही में 82.68 के सर्वकालिक निचले स्तर को छू गया है, लेकिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि भारतीय मुद्रा ने दूसरों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है और अपने स्तर पर पहुंच जाएगी। वित्तमंत्री सीता रमण, जो 16 अक्टूबर तक अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर हैं, ने कहा कि सभी मुद्राएं डॉलर की मजबूती के मुकाबले प्रदर्शन कर रही हैं।

भारतीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “सबसे पहले, मुझे रुपये में गिरावट नहीं दिख रही है और मैं इसे डॉलर की मजबूती के रूप में नहीं देख रही हूं।” इसलिए सभी मुद्राएं डॉलर की मजबूती के मुकाबले प्रदर्शन कर रही हैं। भारत का रुपया बहुत तेज़ी से डॉलर में बदल गया है।

मुझे लगता है कि भारतीय रुपया किसी भी अन्य उभरती बाजार मुद्रा की तुलना में बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। उन्होंने कहा कि लेकिन मुझे लगता है कि आरबीआई द्वारा और प्रयास किए जा रहे हैं। बाजार में दखल देना और रुपये की कीमत तय करना आसान नहीं है। इसलिए यह आरबीआई को शामिल करने वाला एकमात्र अस्थिरता अभ्यास है। रुपया अपने स्तर पर आ जाएगा।

उन्होंने याद दिलाया कि व्यापार घाटा पूरे बोर्ड में बढ़ रहा है और चौड़ा हो रहा है। लेकिन हम इस पर नजर रख रहे हैं कि कहीं किसी एक देश के खिलाफ कोई अनुपातहीन वृद्धि तो नहीं हुई है। इस बीच, भारतीय स्टेट बैंक के अध्यक्ष दिनेश खारा ने भी कहा कि मुख्य रूप से डॉलर सूचकांक के मजबूत होने से भारतीय रुपया कमजोर हुआ है, लेकिन अन्य उभरती बाजार अर्थव्यवस्थाओं की मुद्राओं के मुकाबले इसने अच्छी पकड़ बनाई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles