भाजपा ने दी नीतीश को चेतावनी, बिहार को पाकिस्तान बनाने की कोशिश न करें

भाजपा ने दी नीतीश को चेतावनी, बिहार को पाकिस्तान बनाने की कोशिश न करें

बिहार कर्मचारी चयन आयोग द्वारा गुरुवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उर्दू अनुवादक और अन्य पदों के लिए 183 सफल उम्मीदवारों में से दस को व्यक्तिगत रूप से नियुक्ति पत्र सौंपा। इन उर्दू अनुवादकों को विभिन्न सरकारी कार्यालयों में तैनात किया जाएगा।

बिहार में सत्तारूढ़ जनता दल यूनाइटेड की पूर्व सहयोगी भारतीय जनता पार्टी ने उर्दू अनुवादकों की नियुक्ति पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। प्रदेश भाजपा प्रवक्ता निखिल आनंद ने उर्दू अनुवादकों की नियुक्ति पर सवाल उठाते हुए कहा कि ‘आखिर उर्दू अनुवादकों की क्या जरूरत है?

बिहार विधानसभा में उर्दू जानने वाले कर्मचारियों की कोई जरूरत नहीं है. अब हर थाने में एक उर्दू अनुवादक की भी “नियुक्ति की जाएगी। बीजेपी नेता ने कहा कि नीतीश कुमार बिहारको पाकिस्तान बनाना चाहते हैं. “वह खुद पाकिस्तान क्यों नहीं जाते?” यहां पर ध्यान दिया जाना चाहिए कि भाजपा और नीतीश कुमार के बीच कड़वाहट तब से बढ़ गई है जब से उन्होंने भारतीय जनता पार्टी से नाता तोड़ लिया है।

‘उर्दू है भारत की भाषा’

राज्य में सत्तारूढ़ जनता दल यूनाइटेड ने भाजपा के बयान को खेदजनक बताया। पटना से फोन पर डी डब्ल्यू उर्दू से बात करते हुए जनता दल के विधायक खालिद अनवर ने कहा कि बीजेपी में कुछ ऐसे तत्व हैं जो हर चीज को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश करते हैं. खालिद अनवर ने कहा कि जो लोग कह रहे हैं कि उर्दू को बढ़ावा देना पाकिस्तान को बढ़ावा देने के बराबर है, वह वास्तव में देश और समाज को तोड़ने की साजिश कर रहे हैं। और बीजेपी को ऐसी हरकतों से बचना चाहिए।

खालिद अनवर ने आगे कहा कि उर्दू भारत की भाषा है, यहीं पैदा हुई, यहीं पली-बढ़ी और अगर यह पाकिस्तान की राजभाषा है तो इसका मतलब यह नहीं है कि हम अपनी भाषा छोड़ दें। उन्होंने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी समेत बीजेपी के कई अहम नेताओं ने संसद में उर्दू के समर्थन में भाषण दिए हैं।

मामला क्या था?

भारत में बिहार सहित सात राज्यों में उर्दू को दूसरी आधिकारिक भाषा का दर्जा प्राप्त है, जबकि केंद्र प्रशासित जम्मू और कश्मीर में उर्दू आधिकारिक भाषा है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि उर्दू अनुवादकों और अन्य उर्दू पदों के लिए 2247 पद स्वीकृत किए गए हैं. इन 1294 पदों में से नियुक्ति की प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

विधानसभा सदस्य खालिद अनवर ने कहा कि उर्दू अनुवादकों की नियुक्ति से हिंदुओं और मुसलमानों ,दोनों को फायदा होगा। उर्दू जानने, पढ़ने और समझने वाले अब उर्दू में आवेदन कर सकेंगे। उन्होंने आगे कहा कि नीतीश कुमार को उर्दू का बहुत शौक है. उन्होंने मुख्यमंत्री कार्यालय में उर्दू का एक विशेष विभाग बनाया है और कैबिनेट में एक उर्दू निदेशालय भी है। लेकिन क्या उर्दू को फायदा होगा?

यह पहली बार नहीं है जब बिहार में उर्दू अनुवादकों, उर्दू टाइपिस्टों और अन्य पदों पर नियुक्ति हुई है। 1980 में, जब तत्कालीन कांग्रेस के मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा की सरकार ने उर्दू को राज्य की दूसरी आधिकारिक भाषा बनाने का फैसला किया था , बिहार उर्दू को दूसरी आधिकारिक भाषा का दर्जा देने वाला पहला राज्य था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles