जोहान्सबर्ग पहुँचने पर पीएम मोदी का जोरदार स्वागत

जोहान्सबर्ग पहुँचने पर पीएम मोदी का जोरदार स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने मंगलवार (22 अगस्त) की शाम पहुंचे। इस दौरान उनका हवाई अड्डे पर के निमंत्रण पर गए हैं। प्रधानमंत्री 22 से 24 अगस्त तक रहेंगे।

पीएम मोदी के स्वागत में एयरपोर्ट पर काफी संख्या में भारतीय समुदाय के लोग मौजूद रहे। इस दौरान मोदी ने लोगों का अभिवादन किया और हाथ भी मिलाया। पीएम मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना होने से पहले विश्वास जताया कि यह सम्मेलन सदस्य देशों को भविष्य के सहयोग के क्षेत्रों की पहचान करने और संस्थागत विकास का जायजा लेने का उपयोगी अवसर प्रदान करेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा की उन कई अतिथि देशों के साथ बातचीत करने के लिए उत्सुक हूं जिन्हें इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है। मैं जोहान्सबर्ग में मौजूद कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने के लिए भी उत्सुक हूं।” प्रधानमंत्री ने बताया कि वह ग्रीक प्रधान मंत्री क्यारीकोस मित्सोटाकिस के निमंत्रण पर 25 अगस्त को दक्षिण अफ्रीका से एथेंस, ग्रीस की यात्रा करेंगे।

जोहान्सबर्ग में भारतीय प्रधानमंत्री के स्वागत में बड़े-बड़े पोस्टर लगाए गए हैं। मंगलवार को भारत से पीएम मोदी के रवाना होते ही दक्षिण कोरिया में उनकी प्रतीक्षा मानो तेज हो गयी है। वेदांता के अफ्रीका ऑपरेशन के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर पुष्पेंद्र सिंगला ने बताया कि वे मोदी के दक्षिण अफ्रीका दौरे को लेकर काफी उत्साहित हैं।

वेदांता कंपनी कैसे भारत और दक्षिण अफ्रीका को साथ लाने में अहम भूमिका निभा सकती है, इस दिशा में प्रयास किये जा रहे हैं। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अवसरों की असीम संभावनाएं हैं। ब्रिक्स सम्मेलन के लिए जोहान्सबर्ग में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच ब्रिक्स शिखर बैठक से इतर क्या चर्चा होगी? इस सवाल पर विदेश सचिव क्वात्रा ने सोमवार (21 अगस्त) को कहा कि पीएम मोदी की द्विपक्षीय बैठकों को अभी अंतिम रूप दिया जा रहा है।

ब्रिक्स के विस्तार के लेकर क्वात्रा ने कहा, ‘‘जब ब्रिक्स विस्तार की बात आती है तो हमारा इरादा सकारात्मक है। ब्रिक्स का विस्तार शिखर बैठक का एक महत्वपूर्ण एजेंडा है। करीब 23 देशों ने समूह की सदस्यता के लिए आवेदन किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles