किसानों का आंदोलन तेज़ होता देख कृषि मंत्री ने फिर कहा वो बातचीत के तैयार

किसानों का आंदोलन तेज़ होता देख कृषि मंत्री ने फिर कहा वो बातचीत के तैयार

केंद्र की तरफ से बनाए गए नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान पिछले आठ महीने से आंदोलन कर रहे हैं साथ ही किसानों ने अपने आंदोलन को आज से और तेज़ कर दिया है।

किसानों ने राजधानी दिल्ली के जंतर-मंतर पर किसान संसद की शुरुआत की है. आंदोलन कर रहे किसानों का कहना है कि जबतक संसद का मॉनसून सत्र जारी रहेगा किसान भी हर रोज़ यहां पर ऐसी ही किसान संसद लगाएंगे.

बता दें कि गुरुवार सुबह सिंघु, टिकरी और गाजीपुर बॉर्डर से किसान जंतर-मंतर पहुंचे हालाँकि दिल्ली पुलिस ने सिर्फ 200 किसानों को जंतर-मंतर पर नए कृषि क़नूनों के खिलाफ आंदोलन करने की इजाजत दी. जिसके बाद किसान सुबह 11 से शाम 5 बजे तक यहां पर प्रदर्शन कर सकेंगे.

जब किसान जंतर-मंतर पहुंचते तो भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि हम यहां पर बैठ कर नए कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ आवाज़ उठाएंगे, टिकैत का कहना है कि विपक्ष को सदन के अंदर हमारी आवाज़ बनना चाहिए. जंतर मंतर पर जारी किसानों की संसद में पंजाबी फिल्म अभिनेत्री सोनिया मान भी पहुंचीं, उन्होंने कहा कि हमारी मुहिम सरकार तक अपनी आवाज़ पहुंचाना है, संसद से लेकर सड़क तक ये लड़ाई जारी रहेगी.

ग़ौर तलब है कि किसान नेता शिव कुमार का कहना है कि किसान संसद में तीन स्पीकर, तीन डिप्टी स्पीकर बनाए गए हैं. हर किसी को 90 मिनट का समय दिया गया है, एक स्पीकर के साथ एक डिप्टी मौजूद रहेगा.

आंदोलन कर रहे किसानों के साथ मौजूद योगेंद्र यादव भी मौजूद है यादव ने कहा कि पुलिस द्वारा एक बार फिर बसों की चेकिंग की जा रही है, जिस कारण किसानों को जंतर-मंतर पहुंचने में देरी हुई है.

किसानों के जंतर मंतर पर आंदोलन के शुरू करने के बाद एक बार फिर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का कहना है कि हम किसानों के साथ बातचीत करने को तैयार हैं, हालाँकि इस से पहले भी किसानों और कृषि मंत्री के बीच बातचीत के ग्यारह दौर हो चुके हैं लेकिन बातचीत का कोई नतीजा नहीं निकला है क्योंकि किसान इन नए कृषि क़ानूनों को रद्द करने की मांग रहे हैं जबकि कृषि मंत्री का कहना है कि ये नए कृषि क़ानून किसान हितेषी है.

किसान नेता राकेश टिकैत का कहना है कि हम शांतिपूर्ण तरीके से अपनी बातों को सरकार के सामने रखना चाहते हैं. साथ ही किसान नेता का कहना है कि जबतक संसद का सत्र चलेगा, हम लोग जंतर-मंतर पर ही अपनी किसान संसद चलाएंगे.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles