कर्नाटक, हिजाब पहनकर क्लास में नहीं मिलेगी एंट्री, इस्लामिक संगठन और छात्रों ने किया विरोध

कर्नाटक, हिजाब पहनकर क्लास में नहीं मिलेगी एंट्री, इस्लामिक संगठन और छात्रों ने किया विरोध भाजपा शासित कर्नाटक में एक चौंकाने वाली घटना सामने आ रही है।

कर्नाटक के उडुपी जिले में एक सरकारी कॉलेज ने कथित तौर पर छात्राओं को हिजाब पहनकर क्लास में प्रवेश देने से इनकार कर दिया है। रिपोर्ट के अनुसार उडुपी जिले के सरकारी कॉलेज में कथित तौर पर छात्राओं को हिजाब पहनकर क्लास में आने से मना कर दिया गया है। इस बात की जानकारी जिला अधिकारियों ने दी है।

कॉलेज के इस निर्णय पर छात्र छात्राओं समेत भारतीय इस्लामिक संगठन ने कड़ी आपत्ति जताई है वहीं कॉलेज के छात्रों ने कॉलेज प्रशासन के निर्णय का विरोध करते हुए जमकर हंगामा मचाया। कॉलेज की एक छात्रा ने कहा हम में से जिसने भी हिजाब पहना हुआ था उसे कक्षा में प्रवेश करने से रोक दिया गया। कहा जा रहा है कि इस्लामिक संगठन के कुछ सदस्यों ने कॉलेज के छात्रों के साथ मिलकर इस घटना के संबंध में जिला कलेक्टर कूर्म राव से संपर्क किया। जिन छात्राओं को हिजाब के कारण क्लास में आने से रोका गया वह भी इस प्रतिनिधिमंडल में शामिल थी।

जिला कलेक्टर ने कहा है कि इस संबंध में उन्होंने कॉलेज के प्राचार्य से बात की है। एक छात्र ने बताया कि हमसे कहा गया है कि हम अपने माता-पिता को कॉलेज लेकर आएं। जब हमारे माता-पिता कॉलेज पहुंचे तब स्कूल के अधिकारियों ने उन्हें 3 से 4 घंटे तक इंतजार कराया।

एक छात्रा ने कहा कि जब तक उन्होंने हिजाब पहनना शुरू नहीं किया था सब सही था लेकिन अब जैसे ही हमने हिजाब पहनना शुरू किया है तो वह हमारे साथ इस तरह का भेदभाव कर रहे हैं। महिला पीयू कॉलेज की छात्राओं ने प्राचार्य पर आरोप लगाते हुए कहा कि उन्हें कक्षा में हिजाब पहनने की अनुमति नहीं दी जा रही है। छात्राओं ने कहा कि उन्हें उर्दू, बेरी और अरबी भाषा में भी बातचीत करने की अनुमति नहीं है।

छात्राएं 3 दिन से कॉलेज प्रशासन के इस निर्णय के विरोध स्वरूप क्लास के बाहर खड़ी हुई हैं। छात्राओं का दावा है कि उनके माता-पिता ने कॉलेज प्राचार्य रुद्रगौड़ा से संपर्क भी किया लेकिन उन्होंने इस मुद्दे पर बात करने से मना कर दिया है। छात्राओं का कहना है कि क्लास में उनकी उपस्थिति भी दर्ज नहीं की जा रही है। ऐसे में कॉलेज में उनकी उपस्थित कम हो सकती है।

कॉलेज के प्राचार्य ने कहा है कि क्लास के अंदर छात्राओं को हिजाब पहनने की अनुमति नहीं दी जाएगी हाँ वह परिसर में हिजाब पहन सकती हैं। इस नियम का पालन कक्षा में एकरूपता सुनिश्चित करने के लिए किया जा रहा है। हम जल्दी ही इस मुद्दे पर शिक्षक – अभिभावक बैठक बुलाएंगे। इस बीच एसडीपीआई की उडुपी इकाई के अध्यक्ष ने कहा है कि अगर छात्राओं को कक्षा में हिजाब के साथ बैठने की अनुमति नहीं दी जाती है तो वह विरोध प्रदर्शन शुरू करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles