जनता के सडक़ पर उतरने से पहले लापता टीकों के रहस्य को उजागर करे सरकार: पी. चिदंबरम

जनता के सडक़ पर उतरने से पहले लापता टीकों के रहस्य को उजागर करे सरकार, पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने शनिवार को देश में वैक्सीन उत्पादन और आपूर्ति के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (C&AG) द्वारा संचालित ऑडिट की मांग की है, ताकि जनता का गुस्सा सड़कों पर आने से पहले ‘लापता टीकों के रहस्य’ को उजागर किया जा सके।

पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदंबरम के अलावा कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने फेसबुक पोस्ट के ज़रिए आरोप लगाया है कि देश में पिछले महीने और इस महीने की शुरुआत में ऑक्सीजन की जो कमी देखी गई थी, वो मोदी सरकार की “योजना की कमी, अक्षमता और 2020 में ऑक्सीजन के निर्यात में 700% की वृद्धि का परिणाम है।

श्री चिदम्बरम ने ट्वीट करते हुए कहा: ”लापता टीके” का रहस्य दिन प्रतिदिन गहराता जा रहा है। टीकों के एक बैच के उत्पादन के लिए आवश्यक “लीड टाइम” के बारे में भारत बायोटेक के बयान ने भ्रम को और बढ़ा दिया है। हम समझते हैं कि “क्षमता” एक चीज है और “उत्पादन” एक अलग चीज है। हम दो घरेलू निर्माताओं द्वारा अब तक उत्पादित वैक्सीन के डोज़ की वास्तविक मात्रा के बारे में जानना चाहेंगे। साथ ही हमें ये भी बताया जाना चाहिए कि किस तारिख में किसको कितनी वैक्सीन की आपूर्ति की गई है?”

दि हिन्दू के अनुसार रिलायंस ग्रुप, एचसीएल और अन्य जैसे कॉरपोरेट्स द्वारा अपने कर्मचारियों, उनके परिवारों और व्यावसायिक भागीदारों को टीका लगाने के लिए की गई घोषणाओं का स्वागत करते हुए, उन्होंने कहा: मैं रिलायंस ग्रुप, HCL और अन्य द्वारा अपने कर्मचारियों और उनके परिवारों, व्यापार भागीदारों आदि के टीकाकरण करने की घोषणाओं का स्वागत करता हूं और कॉरपोरेट्स को बधाई देता हूं। कॉरपोरेट्स हमें यह भी बताएं कि उन्हें टीकों की आपूर्ति कहां से मिलेगी। राज्य सरकारें घरेलू या विदेशी किसी भी निर्माता से आपूर्ति प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं। तो, कॉरपोरेट्स को अपनी आपूर्ति कहाँ से प्राप्त होने की उम्मीद है?

उन्होंने कहा कि दो घरेलू निर्माताओं की क्षमता, उत्पादन, प्रेषण, आपूर्ति और ग्राहकों की सूची के सीएजी द्वारा संचालित पूर्ण-स्कोप ऑडिट को निर्देशित किया जाए। ताकि टीकों की कमी को लेकर जनता का गुस्सा सड़कों पर उतरने से पहले टीकों के लापता होने के रहस्य को सुलझाया जाए यही बेहतर होगा।

ऑक्सीजन के मुद्दे पर प्रियंका
कांग्रेस नेता प्रियंका गाँधी ने कहा: देश भर के अस्पतालों को एक दिन में 8,944 मीट्रिक टन (एमटी) ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है, जबकि भारत में एक दिन में 7,500 मीट्रिक टन का उत्पादन होता है।

“ये पूछे जाने पर कि भारत भर के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी के लिए कौन जिम्मेदार है ? उन्होंने जवाब दिया कि “मोदी सरकार ने वर्ष 2020 में अपने ऑक्सीजन निर्यात में 700 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि की भारत का अक्सीजनका निर्यात करना देश में ऑक्सीजन की कमी का कारण है ।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles