केंद्र ने स्वास्थ्य मंत्रालय को 44 करोड़ कोरोना वैक्सीन खरीदने का दिया आदेश

केंद्र ने स्वास्थ्य मंत्रालय को 44 करोड़ कोरोना वैक्सीन खरीदने का दिया आदेश, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को जानकारी दी कि केंद्र ने कोविशील्ड की 25 करोड़ खुराक और कोवैक्सिन की 19 करोड़ खुराक खरीदने का आदेश दिया है।

भारतीय न्यूज़ एजेंसी एएनआई के अनुसार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है “केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को कोविशील्ड की 25 करोड़ खुराक और भारत बायोटेक के साथ कोवैक्सिन की 19 करोड़ खुराक के लिए एक आदेश दिया है।

साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये भी कहा है कि ये 44 करोड़ (25 + 19 करोड़) COVID-19 टीकों की खुराक दिसंबर 2021 तक उपलब्ध होगी, जो अभी से शुरू हो रही है,

बता दें कि वैक्सीन की खरीद का मामला उस समय सामने आया है जब कल प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी भारतीय नागरिकों के लिए एक केंद्रीकृत COVID-19 वैक्सीन अभियान की घोषणा की है।

ग़ौर तलब है कि प्रधान मंत्री ने सोमवार को घोषणा की कि केंद्र 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी भारतीय नागरिकों को मुफ्त टीके उपलब्ध कराएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र वैक्सीन उत्पादकों के कुल उत्पादन का 75 प्रतिशत खरीदेगा और राज्यों को वैक्सीन मुफ्त उपलब्ध कराएगा और 25 प्रतिशत टीकाकरण जो राज्यों के पास था, अब भारत सरकार द्वारा किया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि निजी अस्पतालों द्वारा सीधे खरीदे जा रहे 25 प्रतिशत टीकों की व्यवस्था जारी रहेगी. राज्य सरकारें इस बात की निगरानी करेंगी कि निजी अस्पतालों द्वारा टीकों की निर्धारित कीमत पर केवल 150 रुपये का सेवा शुल्क लगाया जाता है। इससे पहले, राज्य सरकारों द्वारा 18-44 वर्ष की आयु के लाभार्थियों के टीकाकरण का ध्यान रखा जाता था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles