पाकिस्तान: आतंकवाद का अजगर अपने जन्मदाता को ही डस रहा है

पाकिस्तान: आतंकवाद का अजगर अपने जन्मदाता को ही डस रहा है

पाकिस्तान ने जिस जिन्न को बोतल से बाहर निकाला था, अब वह उल्टा उसी को निगल रहा है। सीमित सोच और विचारधारा के साथ अस्तित्व में आया पाकिस्तान आज अपने ही जाल में फंसता जा रहा है। पाकिस्तान लगातार आतंकवाद, धार्मिक घृणा और सांप्रदायिक दुश्मनी से पीड़ित है और ये मतभेद लगातार बढ़ते जा रहे हैं।

अपनी स्थापना के 7 दशक बाद भी पाकिस्तान आज भी अपने पैरों पर खड़ा नहीं हो पाया है। यह अकारण नहीं है, उम्मीद थी कि एक धर्म के बहुमत और प्रभुत्व वाले नए देश में कोई आपसी मतभेद और सांप्रदायिक नफरत नहीं होगी और सभी रंग के लोग बिना किसी मतभेद के एक साथ रहेंगे। आज 70 साल बाद यह बात गलत साबित हो रही है कि समान सोच रखने वालों के लिए किसी भी देश पर शासन करना या प्रभुत्व जमाना संभव नहीं है।

कोई भी विविध समाज उस देश के दैनिक जीवन की आकर्षक भावना है जहां विभिन्न रीति-रिवाज, संस्कृतियां, भाषाएं और संस्कृतियां रहती हैं। हाल के दिनों में पाकिस्तान के उत्तर-दक्षिण क्षेत्र के बाजौर जिले में जमीयत उलेमा इस्लाम (फज़लुर्रहमान ) समूह की एक बड़ी सभा में आतंकवादी हमलों के कारण 50 लोगों की मौत हो गई और 200 लोग घायल हो गए।

मजे की बात यह है कि एक धार्मिक संगठन की सभा में दूसरे धार्मिक संगठन ने, जो बलपूर्वक अपना अत्याचार फैलाना चाहता है, इस हत्याकांड की जिम्मेदारी स्वीकार कर ली है। इस आतंकी घटना की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट खेरसॉन स्टेट (ISKP) ने ली है. यह पहली बार नहीं है कि इस आतंकवादी संगठन ने अपने विचारधारा वाले एक अन्य चरमपंथी संगठन जमीयत उलेमा इस्लाम की सभा पर हमला किया है।

सभी लोग अच्छी तरह से समझते हैं कि यह एक ऐसा संगठन है जो अफगानिस्तान के तालिबान के साथ बौद्धिक और वैचारिक समानताएं साझा करता है। यह उसी विचारधारा के लोगों का संगठन है जिसने अफगानिस्तान में सोवियत आक्रमण के खिलाफ लड़ाई लड़ी और विदेशी हमलावर रेड आर्मी (लाल सेना) को अफगानिस्तान छोड़ने के लिए मजबूर किया। उस दौरान पाकिस्तानी सेना और तालिबान के बीच तालमेल और सांठगांठ से हर कोई वाकिफ है।

ताकत और आपसी तालमेल के दम पर पाकिस्तान के तत्कालीन सैन्य नेतृत्व ने सोवियत संघ की सेना को हरा दिया. हालांकि ये पुरानी कहानियां हैं और आज के दौर में बेमानी हैं, लेकिन मौजूदा स्थिति को परखते समय हम इन तथ्यों और आंकड़ों को नजरअंदाज नहीं कर सकते। अभी कुछ दिन पहले इसी तरह की एक और घटना बलूचिस्तान प्रांत में हुई थी और पाकिस्तानी सेना के कई सैनिक मारे गए थे। जाहिर है कि पाकिस्तानी सेना को अपनी ही जमीन पर आक्रामकता का सामना करना पड़ रहा है।

उस वक्त तहरीक जिहाद पाकिस्तान (पीजेपी) ने इस आतंकी घटना की जिम्मेदारी ली थी। यह याद रखना चाहिए कि तहरीक जिहाद पाकिस्तान का संबंध पाकिस्तान में सक्रिय तहरीक तालिबान पाकिस्तान (पीपीपी) से है। यह वही उग्रवादी सांप्रदायिक और रूढ़िवादी संगठन है जो पाकिस्तानी सेना के खिलाफ लड़ रहा है। ये हमले और आक्रामक घटनाएं ऐसे वक्त हो रही हैं जब पाकिस्तान में राजनीतिक अस्थिरता है। पूर्व क्रिकेटर इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान की राजनीतिक पार्टी (पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ) सत्ता से बेदखल होने के बाद जन आंदोलन चला रही है और जानबूझकर या अनजाने में पाकिस्तानी सेना के खिलाफ लड़ रही है।

सत्ता से बेदखल होने के बाद नवाज शरीफ और बेनजीर भुट्टो के नेतृत्व वाली पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन), आसिफ अली जरदारी की पार्टी पीपीपी (पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी) सत्ता में है और निकट भविष्य में पाकिस्तान में आम चुनाव होने वाले हैं, और उम्मीद है कि कुछ ही दिनों में पाकिस्तान में एक कार्यवाहक या अंतरिम सरकार बन जाएगी, जिसकी देखरेख में आम चुनाव होंगे। चुनाव से पहले ऐसी आतंकी घटनाओं का होना इस बात का संकेत है कि पाकिस्तान अस्थिरता की ओर बढ़ रहा है।

पाकिस्तानी सेना के खिलाफ कई हलकों में कुछ शिकायतें हैं और गंभीर शिकायतें हैं। धारणा यह है कि पाकिस्तानी सेना किसी भी निर्वाचित सरकार को बहुत अधिक छूट नहीं देती है और उसे पाकिस्तानी सेना के संकेतों के अनुसार कार्य करना होता है। आधुनिक तर्ज पर आधुनिक राज्य बनने का सपना देखने वाले किसी भी देश के लिए ये स्थितियाँ शुभ नहीं हैं।

यहां यह याद दिलाना अनावश्यक नहीं होगा कि 1947 से पहले जब पाकिस्तान आंदोलन अपने चरम पर था, तब भारत के महान विचारक मौलाना अबुल कलाम आज़ाद ने कहा था कि हालाँकि पाकिस्तान की अवधारणा को इस्लाम के अनुरूप ढाला जा रहा है, लेकिन कुछ दिनों के बाद यह राज्य क्षेत्रीय घृणा, भावनाओं, धार्मिक और भाषाई संघर्षों के कारण ढह और बिखर सकता है।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण): ये लेखक के निजी विचार हैं। आलेख में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता, संपूर्णता के लिए IscPress उत्तरदायी नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles