यूक्रेन के शॉपिंग मॉल पर मिसाइल हमला

यूक्रेन के शॉपिंग मॉल पर मिसाइल हमला

एक बार फिर रूस ने लंबी दूरी तय करने वाली मिसाइलों के द्वारा मध्य यूक्रेन के क्रेमेनचुक शहर में भीड़भाड़ वाले शॉपिंग मॉल पर मिसाइल दागी है, जिसमें 13 लोगों की मौत हो गई है और लगभग 40 से अधिक लोग ज़ख़्मी हुए है। न्यूज़ एजेन्सी के अनुसार, यूक्रेनी राष्ट्रपति व्लादिमीर ज़ेलेंस्की ने सोमवार को हुए इस हमले को यूरोपीय इतिहास में सबसे घातक आतंकवादी हमला कहा है।

बताया जा रहा है कि जिस समय ये मिसाइल हमला हुआ उस समय लगभग एक हजार से अधिक लोग शॉपिंग मॉल के अंदर थे, उनमें से कई मॉल के स्टोर के अंदर थे हालाँकि वे घटनास्थल से भागने में सफल रहे। घटनास्थल से ली गई तस्वीरों में काला धुआं, धूल और नारंगी रंग की लपटें साफ तौर पे दिखाई दे रही हैं। क्षेत्रीय गवर्नर डिमेट्रो लोनिन ने पुष्टि की है कि हमले में कम से कम 13 लोग मारे गए हैं और 40 से अधिक घायल हुए है।

बता दें कि यूक्रेन के अनुरोध पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने हमले पर चर्चा के लिए मंगलवार को न्यूयॉर्क में एक आपात बैठक बुलाई है। सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि इस मिसाइल हमले कि वजह ये बताई जा रही है कि जबसे पश्चिमी नेताओं ने यूक्रेन के लिए अपना समर्थन दोहराया है और दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाएं रूस पर नए प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रही हैं।

ज्ञात रहे कि इन प्रतिबंधों में उच्च तेल मूल्य सीमा और माल पर उच्च शुल्क शामिल हैं। इस बीच संयुक्त राज्य अमेरिका, अधिक वायु रक्षा प्रणालियों के लिए ज़ेलेंस्की की मांग के साथ सहमत प्रतीत होता है। नाटो ने अपने तत्काल प्रतिक्रिया बल के आकार के लगभग आठ गुना 300,000 सैनिकों की योजना बनाई है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने रूस पर “सामान्य जीवन जीने के लोगों के प्रयासों को विफल करने” का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि “ऐसा प्रतीत होता है कि रूसी बलों ने जानबूझकर शॉपिंग सेंटर को निशाना बनाया। क्रेमेनचोक में एक शॉपिंग मॉल पर आज का रूसी हमला यूरोपीय इतिहास के सबसे निडर आतंकवादी हमलों में से एक है।”

यूक्रेनी अधिकारियों के अनुसार, रुसी हमलावरों ने लंबी दूरी के मिसाइलें दागीं जो क्रेमेनचोक में एक शॉपिंग सेंटर से टकराईं, साथ ही एक अन्य मिसाइल जो एक खेल मैदान पर उतरी। यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर ज़ेलेंस्की कहते हैं, “रूस से विनम्र और मानवीय होने की उम्मीद करना व्यर्थ है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles