तख्तापलट के 4 महीने बाद भी म्यांमार सेना प्रदर्शनों को दबाने में विफल

तख्तापलट के चार महीने बाद भी म्यांमार सेना विरोध प्रदर्शनों को दबाने में विफल, सेना और एंटी-जुंटा मिलिशिया के बीच सीमावर्ती इलाकों में संघर्ष के बाद म्यांमार के लोकतंत्र समर्थक मंगलवार को कई जिलों में सड़कों पर उतर आए, क्योंकि चार महीने बाद ही सेना ने एक निर्वाचित सरकार को आकस्मिक राज्य परिवर्तन के द्वारा हटा दिया था।

सुरक्षा बलों द्वारा एक क्रूर कार्रवाई के बावजूद, म्यांमार की जनताअभी भी आंग सान सू और उनकी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की रिहाई के लिए संघर्ष कर रही है जिसने देशव्यापी विरोध और हड़तालों की स्थिति बना दी है।

म्यांमार के सुदूर दक्षिण में, सैन्य-विरोधी प्रदर्शनकारियों ने लाउंग लोन में एक मार्च निकाला तथा यांगून के व्यावसायिक केंद्र में मुख्य रूप से युवा प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने कामयुत जिले में रैली की

तख्तापलट के बाद पहले महीनों में बड़ी रैलियों के बाद अक्सर सुरक्षा बलों के साथ राउंड फायरिंग के बाद शहरी क्षेत्रों में प्रदर्शनकारियों को सुरक्षा बलों से बचने के लिए और अधिक फुर्तीला बनना पड़ा है, अक्सर फ्लैश मॉब का इस्तेमाल करते हैं या छोटे अघोषित विरोध प्रदर्शन करते हैं।

रायटर्स के अनुसार तख्तापलट के बाद से सीमावर्ती क्षेत्रों में सैन्य और जातीय अल्पसंख्यक सेनाओं के बीच दशकों पुराने संघर्षों ने भी सर उभारा। नागरिक सरकार के साथ संबद्ध जातीय मिलिशिया ने सेना पर हमले तेज कर दिए हैं, उन्होंने भारी हथियारों और हवाई हमलों के साथ इसका जवाब दिया जिससे हजारों लोग जान बचाकर भागने के लिए मजबूर हो गए हैं। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, हाल के सप्ताहों में काया में लड़ाई में लगभग 37,000 लोग विस्थापित हुए हैं। कई लोग जंगलों में भाग गए हैं और उन्हें भोजन और दवा की जरूरत है।

थाईलैंड की सीमा से लगे कायाह राज्य के एक निवासी से प्राप्त मोबाइल फोन फुटेज में दिखाया गया है कि राज्य की राजधानी लोइकाव के अंदर से लगभग 14.5 किमी (9 मील) दूर डेमोसो में तोपखाने चलाए जा रहे हैं, जहां नागरिक सुरक्षा बल ने कहा कि उसने सैनिकों पर हमला किया था। लोइकाव के निवासियों ने बताया कि सोमवार को करीब 50 राउंड और मंगलवार सुबह छह राउंड फायरिंग की गई. नाम न छापने के अनुरोध पर एक निवासी ने सोमवार को रॉयटर्स को बताया कि “तोपखाने की आवाज़ हमें बहरा कर रही है।”

कायाह राज्य में सक्रिय एक मिलिशिया राष्ट्रीयता रक्षा बल ने अपने फेसबुक पेज पर एक पोस्ट में कहा कि सोमवार को सेना के 80 जवान मारे गए, जबकि उनका एक साथी और एक नागरिक भी हताहत हुए। एक कार्यकर्ता समूह द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, तख्तापलट के बाद से सुरक्षा बलों ने 840 लोगों को मार डाला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles