ISCPress

ग़ज़्ज़ा में ज़मीनी हमले शुरू, अंतरराष्ट्रीय समुदाय इज़रायल को रोकने में नाकाम

ग़ज़्ज़ा में ज़मीनी हमले शुरू, अंतरराष्ट्रीय समुदाय इज़रायल को रोकने में नाकाम

फ़िलिस्तीनियों को उनकी ज़मीन से बेदख़ल करने और उनकी बेरहमी से हत्या करने के लिए अंतरराष्ट्रीय निंदा को नज़रअंदाज करते हुए इज़रायल ने एक बार फिर ज़मीनी हमले शुरू करते हुए गाज़ा से फ़िलिस्तीनियों को निकालने की धमकी दी है। फिलहाल ये जमीनी हमले सीमित पैमाने पर किए जा रहे हैं, लेकिन इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने घोषणा की है कि कुछ ही दिनों में ग़ज़्ज़ा को नष्ट कर दिया जाएगा।

अब इससे भी बड़े पैमाने पर जमीनी हमले किए जाएंगे, जिसमें बड़े टैंकों का इस्तेमाल किया जाएगा। इज़रायल की ओर से जारी ताज़ा धमकी में फिलिस्तीनियों को ग़ज़्ज़ा से दक्षिण की ओर चले जाने को कहा गया है क्योंकि अब ग़ज़्ज़ा में जमीनी हमला होगा जो बहुत गंभीर होगा और बच निकलने का कोई रास्ता नहीं होगा। इससे पहले इज़रायली सेना ने ग़ज़्ज़ा के कुछ इलाकों में सीमित जमीनी हमला किया था। इज़रायली सेना कुछ टैंकों की मदद से रात में ग़ज़्ज़ा में दाखिल हुई और कई प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने के बाद वापस चली गई।

इन हमलों के संबंध में इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ब्योरा तो नहीं दिया, लेकिन अपने बयान में उन्होंने फिलिस्तीनियों को फिर धमकी दी और कहा कि ग़ज़्ज़ा पर जमीनी हमले का समय आम सहमति से तय किया गया था। जल्द ही हमास को ग़ज़्ज़ा में जिंदा दफना दिया जाएगा। गौरतलब है कि इज़रायल ने ग़ज़्ज़ा में ईंधन पहुंचाने की इजाजत देने से इनकार कर दिया है। ईंधन और बिजली की कमी के कारण गाजा में अस्पताल निष्क्रिय हो रहे हैं जबकि स्वास्थ्य प्रणाली पूरी तरह से नष्ट हो गई है। इज़रायल ने 17 दिनों के लिए ग़ज़्ज़ा को बिजली, पानी और ईंधन की आपूर्ति बंद कर दी है, जबकि अस्पताल भी जनरेटर के बिना काम करने में असमर्थ हैं।

दूसरी ओर, कतरी प्रसारण चैनल “अल जज़ीरा” के एक पत्रकार का परिवार इज़रायली बमबारी में मारा गया। विदेशी समाचार एजेंसी “एएफपी” की रिपोर्ट के मुताबिक, “अल जज़ीरा” ने कहा कि ग़ज़्ज़ा पट्टी में शरणार्थी शिविर में हुए हमले के परिणामस्वरूप ग़ज़्ज़ा में हमारे अरबी चैनल के संवाददाता वाएल अल- की पत्नी और दो बच्चे मारे गए। बयान में कहा गया है कि अल जज़ीरा मीडिया नेटवर्क अपने सहयोगी वाएल अल-दोहूह के प्रति हार्दिक संवेदना और सहानुभूति व्यक्त करता है।

उन्होंने कहा कि इज़रायली कब्जे वाली सेना के अंधाधुंध हमलों के परिणामस्वरूप उनकी पत्नी, बेटे और बेटी की मौत हो गई, जबकि उनके परिवार के अन्य सदस्य मलबे के नीचे दब गए। अल जजीरा द्वारा प्रसारित और सोशल मीडिया पर साझा की गई तस्वीरों और फुटेज में, वाएल अल-दहदौह को दक्षिणी गाजा के दीर अल-बलाह के एक अस्पताल में अपनी पत्नी और बच्चों के शवों के साथ शोक मनाते देखा जा सकता है।

अल जज़ीरा ने बताया कि उनका परिवार अस्थायी रूप से एक घर में रह रहा था। हालाँकि, इज़रायली चेतावनी के बाद वे दक्षिणी ग़ज़्ज़ा में चले गए क्योंकि इज़रायल ने हमास के खिलाफ हमले तेज कर दिए हैं। वाइल अल-दोहूह ने कहा कि (इजरायली) सेना ने कहा था कि यह एक सुरक्षित क्षेत्र है। मीडिया चैनल ने कहा कि ग़ज़्ज़ा में नुसीरत शिविर में उनके घर को निशाना बनाया गया था, जहां उन्होंने बमबारी से विस्थापित होने के बाद शरण ली थी। अल जजीरा ग़ज़्ज़ा में अपने सहयोगियों की सुरक्षा के लिए बेहद चिंतित है और उनकी सुरक्षा के लिए इजरायली अधिकारी जिम्मेदार हैं।

दूसरी ओर, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इज़रायली प्रधान मंत्री नेतन्याहू के साथ फोन पर ग़ज़्ज़ा में अमेरिकियों सहित बंधकों को खोजने और रिहा करने के प्रयासों और मौजूदा संकट के बाद स्थायी शांति खोजने के महत्व पर चर्चा की है। वार्ता ग़ज़्ज़ा छोड़ने के इच्छुक विदेशियों की सुरक्षित निकासी सुनिश्चित करने पर भी केंद्रित थी। अमेरिकी मीडिया के अनुसार, व्हाइट हाउस ने पहले ग़ज़्ज़ा को अधिक सहायता देने और क्षेत्र से सुरक्षित बाहर निकलने की मांग करने वालों की मदद करने के लिए अनिश्चितकालीन संघर्ष विराम के समर्थन की घोषणा की थी।

एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि व्हाइट हाउस अनुमति देने के लिए अनिश्चितकालीन संघर्ष विराम की घोषणा का समर्थन करता है ताकि ग़ज़्ज़ा में प्रवेश के लिए अधिक सहायता पहुँच सके।

Exit mobile version