ISCPress

क़ुद्स में सत्तर हज़ार फ़िलिस्तीनियों ने अलविदाई जुमे की नमाज़ की अदा

क़ुद्स में सत्तर हज़ार फ़िलिस्तीनियों ने अलविदाई जुमे की नमाज़ की अदा, फिलिस्तीन टुडे की रिपोर्ट के अनुसार,अंतर्राष्ट्रीय क़ुद्स दिवस के अवसर पर, इस्राईली शासन के कड़े सुरक्षा उपायों के बावजूद, 70,000 फिलिस्तीनी अल-अक्सा मस्जिद पहुंचे और रमजान के आखिरी शुक्रवार की नमाज में भाग लिया।

टाइम्स ऑफ़ इस्राईल के अनुसार मस्जिदे अक़्सा में नमाज़ पढ़ने वालों की उपस्थिति ऐसे समय में हुई जब इस्राईली सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय क़ुद्स दिवस के अवसर पर शहर में कड़े सुरक्षा उपाय किए हुए थे और हज़ारों इस्राईली सैनिकों को शहर के विभिन्न हिस्सों में तैनात किया गया था।

ग़ौर तलब है कि विशेष रूप से प्राचीन भाग में जो अल-अक्सा मस्जिद के पास स्थित है, इस्राईली सरकार ने क़ुद्स और अल-अक्सा मस्जिद के पुराने हिस्से की ओर जाने वाली अधिकांश सड़कों को बंद कर दिया था। पहले के मीडिया सूत्रों के हवाले से बताया गया था कि इस्राईली सरकार ने अपने कब्जे वाले शेख जर्राह के क्षेत्र में यरूशलेम पर कब्ज़ा करने और क़स्बा ब्रिगेड के कमांडर-इन-चीफ़ मुहम्मद ज़ाफ़ के हालिया खतरों के बाद अपनी सेना को सतर्क कर दिया था।

गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से येरुशलम के कब्जे वाले शेख जर्राह इलाके में रहने वाले फ़िलिस्तीनी और इस्राईली सेना के बीच तीखी झड़पें देखी जा रही हैं। हाल के दिनों में, इस्राईली सेना ने शेख़ ज़र्राह इलाके में रहने वाले फ़िलिस्तीनियों के खिलाफ दमनकारी कार्रवाई तेज़ कर दी है। इस बीच, अंतर्राष्ट्रीय समुदाय और पश्चिमी मीडिया शेख जर्राह पर चुप हैं।

Exit mobile version