क़ासिम सुलैमानी, एक ऐसा नाम जिससे अमेरिका भी ख़ौफ़ज़दा था

क़ासिम सुलैमानी, एक ऐसा नाम जिससे अमेरिका भी ख़ौफ़ज़दा था

आज से तीन साल पहले यानी जनवरी 2020 को इराक में एक रॉकेट हमले में ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड फोर्स के प्रमुख जनरल कासिम सुलैमानी की मौत ने पूरी दुनियां को स्तब्ध कर दिया था। सर्वोच्च नेता अयातुल्लाह अली ख़ामेनेई के बाद ईरान में यदि किसी व्यक्ति को सबसे ज़्यादा सम्मानित माना जाता था तो उनमें से एक जनरल कासिम सुलैमानी थे।

IRGC के कुद्स फ़ोर्स के प्रमुख के रूप में, सुलैमानी मध्य पूर्व में अपने देश की गतिविधियों और महत्वाकांक्षाओं के योजनाकार थे और शांति या युद्ध की स्थिति में ईरान के वास्तविक विदेश मंत्री थे। उन्हें सीरिया में राष्ट्रपति बशर अल-असद के विरुद्ध होने वाले विद्रोह में इस्लामिक स्टेट चरमपंथी समूह के ख़िलाफ़ और कई अन्य अभियानों का रणनीतिकार माना जाता था।

जनरल सुलैमानी अधिकांश ईरानियों के बीच लोकप्रिय थे और विदेशों में ईरानी दुश्मनों के खिलाफ लड़ने वाले नायक के रूप में देखे जाते थे। इराक की राजधानी बगदाद में अमेरिकी रॉकेट हमले में मारे गए ईरानी जनरल कासिम सुलैमानी सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद के विरुद्ध होने वाले विद्रोह और इराक, सीरिया में ईरान समर्थित मिलिशिया के अभियानों के कारण लंबे समय तक चर्चा में रहे, हालांकि वह राजनीतिक मामलों से दूर रहे।

जनरल सुलेमानी के व्यक्तित्व का अधिक उल्लेख तब किया जाने लगा जब अमेरिका और इज़राइल ने ईरान पर ईरान के बाहर युद्धों या गुप्त सैन्य अभियानों में शामिल होने का आरोप लगाया। अरब न्यूज़ के अनुसार, क़ुद्स फ़ोर्स के प्रमुख के रूप में, जनरल सुलेमानी ने एक लंबे युद्ध में सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-असद का समर्थन करने के लिए सेना कर्मियों को तैनात करते हुए, इराक, लेबनान और सीरिया में अभियानों का विस्तार किया।

2003 में जब संयुक्त राज्य अमेरिका ने ईरान के सत्तारूढ़ तानाशाह और लंबे समय से दुश्मन सद्दाम हुसैन को हटाने के लिए वहां हमला किया, तो कुद्स फोर्स के जवानों को भी वहां भेजा गया। मीडिया में जनरल सुलेमानी के प्रभाव की सूचना तब दी जाने लगी जब सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-असद का समर्थन करने के लिए लड़ने के साथ-साथ उन्होंने इराक और सीरिया में इस्लामिक स्टेट समूह से लड़ने वाले बलों को सलाह देना शुरू किया।

जनरल सुलेमानी की मौत की कई बार रिपोर्ट की गई है, जिसमें 2006 में उत्तर-पश्चिमी ईरान में एक सैन्य हेलीकॉप्टर की दुर्घटना और 2012 में दमिश्क में बमबारी शामिल है। ऐसी खबरें थीं कि हमले में वह सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद के सैन्य अधिकारियों के साथ मारे गए। इसके अलावा नवंबर 2015 में भी, ऐसी अफवाहें थीं कि सीरिया के शहर अलेप्पो में वह सीरियाई राष्ट्रपति के साथ सेना के ऑपरेशन के दौरान मारे गए या गंभीर रूप से घायल हो गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles