सऊदी गठबंधन ने ईंधन ले जा रहे 4 यमनी जहाजों को रोका

सऊदी गठबंधन ने ईंधन ले जा रहे 4 यमनी जहाजों को रोका

सूत्रों के मुताबिक़ यमनी गैस कंपनी के प्रवक्ता ने घोषणा की है कि सऊदी गठबंधन ने ईंधन ले जा रहे 4 यमनी जहाजों को रोक दिया है। यमनी समाचार पत्र अल-मसीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, यमन की नेशनल गैस कंपनी के प्रवक्ता अल-मुतावक्कुल ने कहा है कि सऊदी गठबंधन ने यमन के 4 जहाजों को इंटरसेप्ट किया है, जिनमें से 2 पेट्रोल और 2 डीजल ले जा रहे थे। इस तरह अब तक इंटरसेप्ट किए गए जहाजों की संख्या बढ़कर 9 हो गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक़ यमनी गैस कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि ईंधन के साथ इन यमनी जहाजों को संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रदान किए गए परमिट के बावजूद सऊदी गठबंधन द्वारा रोक दिया गया है। उन्होंने कहा कि युद्धविराम के तहत 54 जहाजों को यमन आने दिया गया, लेकिन अभी तक 33 जहाज ही यमन पहुंचे हैं।

ग़ौरतलब है कि प्रवक्ता ने संयुक्त राष्ट्र से सऊदी गठबंधन द्वारा इस तरह के चल रहे उल्लंघनों पर ध्यान देने और अपने कर्तव्यों को पूरा करते हुए सऊदी गठबंधन के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करने का आह्वान किया है।

यमनी नेशनल गैस कंपनी के अनुसार सऊदी गठबंधन ने अब तक विभिन्न प्रकार के ईंधन ले जाने वाले छह जहाजों का अपहरण कर लिया है और उन्हें यमन के तट पर डॉकिंग से रोका है जिनमें से सभी का निरीक्षण संयुक्त राष्ट्र के निरीक्षकों ने यमनी जल तक पहुंचने से पहले किया था।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सऊदी गठबंधन द्वारा युद्धविराम का उल्लंघन ऐसी स्थिति में जारी है कि यमनी मामलों के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत हैंस ग्रैंडबर्ग ने यमन में युद्धविराम की अवधि को दो महीने के लिए बढ़ाने की घोषणा किया था। लेकिन सऊदी गठबंधन ने कभी इस समझौते का पालन नहीं किया। बल्कि साथ ही उस गठबंधन का उलंघन भी किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles