ISCPress

व्हाइट हाउस से जाते जाते क्या कोई गंभीर संकट खड़ा करेंगे ट्रम्प, इराक में अमेरिकी सेना की संदिग्ध गतिविधियां तेज़

इराक के पूर्व प्रधानमंत्री आदिल अब्दुल महदी के दफ्तर प्रमुख रहे अबू जेहाद हाशिमी के नेतृत्व में ईरान गया यह दल हालंकि तेहरान से बगदाद वापस पहुँच चुका है लेकिन उनके सफर के उद्देश्यों को लेकर मीडिया में चर्चा पूरे ज़ोर शोर से जारी है। कल अचानक ही इराक के प्रधानमंत्री की ओर से तेहरान यात्रा पर आए उनके प्रतिनिधि दल की यात्रा के उद्देश्यों को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है।
हालाँकि ईरान सरकार के प्रवक्ता सईद खतीब ज़ादेह ने मीडिया के सवालों पर आश्चर्य प्रकट करते हुए कहा कि यह दौरा हमारे निमंत्रण पर हुआ है और इस में कोई भी नहीं बात नहीं है। दोनों देशों के बीच ऐसे दौरे होते रहते हैं और इस मुलाक़ात में भी हमने क्षेत्र के हालिया घटनाक्रम पर बात की है।
वहीँ अनौपचारिक रूप से कहा जा रहा है कि इराकी राजनेताओं की यह यात्रा अमेरिका एक अनुरोध पर हुई है वहीँ इराकी मीडिया में भी कहा जा रहा है कि ईरान सरकार ने इराक सरकार को अमेरिकी साज़िशों के मुक़ाबले में अधिक सतर्कता एवं अलर्ट रहने की नसीहत की है।
ट्रम्प के व्हाइट हाउस से निकलने के दिन जैसे जैसे क़रीब आ रहे हैं इराक में अमेरिका की संदिग्ध गतिविधियों में तेज़ी आ रही है जानकारों का कहना है कि ट्रम्प जाते जाते कोई संकट खड़ा करा सकते हैं।
ईरानी प्रवक्ता का कहना है कि अमेरिका ने हमारे राष्ट्रीय हितों एवं सुरक्षा को निशाना बनाने के लिए हमारे पड़ोसी देशों को अपने असुरक्षित अड्डे के रूप में बदल दिया है हम अपने पडोसी देशों को कह चुके हैं कि वह पूरी संप्रभुत्ता एवं स्वायत्ता के साथ व्हाइट हाउस की हठधर्मिता का मुक़ाबला करें।

Exit mobile version