ISCPress

तुर्की से वापस लौटते सीरियाई शरणार्थी

तुर्की से वापस लौटते सीरियाई शरणार्थी

रिपोर्ट के मुताबिक़ संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के एक अधिकारी ने बताया है कि हर सप्ताह तुर्की से 800 सीरियाई शरणार्थी अपने देश वापस लौट रहे हैं।
संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के एक अधिकारी ने कहा कि हर हफ्ते लगभग 800 सीरियाई शरणार्थी तुर्की से वापस सीरिया लौट रहे हैं, लेकिन व्यापक वापसी के लिए परिस्थितियां अभी भी अनुकूल नहीं हैं।

इस समय तुर्की में दुनिया के किसी भी हिस्से की तुलना में सबसे अधिक सीरिया शरणार्थी मौजूद हैं, आंकड़ों के अनुसार इस समय तुर्की में 3.7 मिलयन सीरियाई शरणार्थी मौजूद हैं। हाल के समय में तुर्की की खराब होती अर्थव्यवस्ता और पैदा होते समाजिक रोष ने सरकार को इन शरणार्थियों को उनके देश वापस भेजने के लिए प्रेरित किया है।

हालांकि कुछ समय पहले तुर्की के राष्ट्रपति अर्दोग़ान की सरकार ने एलान किया था कि वह उत्तर पश्चिम में कंक्रीट ब्लॉकों से बनें घरों में लगभग 10 लाख सीरियाई शरणार्थियों को बसाने के इरादा रखती है। इस जोयना को अंतर्राष्ट्री स्तर पर समर्थन नहीं मिल सका था। शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त (यूएनएचसीआर) के तुर्की प्रतिनिधि ने सोमवार को कहा कि सीरिया की स्थिति शरणार्थियों की व्यापक वापसी के लिए अनुकूल नहीं है।

फिलिप लेक्लरक ने इस्तांबुल में एक साक्षात्कार में रॉयटर्स को बताया कि इन दिनों सीरिया में अनिश्चितता का व्यापक स्तर शरणार्थियों की स्वैच्छिक वापसी की अनुमति नहीं देता है। उन्होंने कहा कि लगभग 800 सीरियाई, जिनमें से अधिकतर अविवाहित हैं, हर हफ्ते उत्तरी सीरिया के विभिन्न हिस्सों में वापस लौटते हैं, लेकिन अधिकांश सीरियाई मानते हैं कि वे तुर्की में रहेंगे क्योंकि वहां की आर्थिक स्थिति सीरिया की तुलना में अधिक अनुकूल है।

उन्होंने सीरिया की बिगड़ती राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक स्थिति की तरफ़ इशारा करते हुए कहाः “वापसी की बढ़ती संख्या के बावजूद हमारा मानना है कि बहुत से शरणार्थियों का मानना है कि उनका भविष्य तुर्की में है, सीरिया में नहीं।”

Exit mobile version